17 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त कर विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे महँगे खिलाड़ी बने

Virat Kohli becomes the costliest IPL player at 17 crore

2008 में इसकी शुरुआत के बाद से इंडियन प्रीमियर लीग यकीनन दुनिया का सबसे लोकप्रिय और रोमांचक टी20 टूर्नामेंट बन गया है। दस सीज़न खत्म होने के बाद, भारत का यह मशहूर नकद संपन्न लीग अपने ग्यारहवें संस्करण का 4 अप्रैल से फिर से स्वागत करने के लिए तैयार है।

हालांकि, आईपीएल 2018 के शुरू होने में कुछ समय अभी भी बाकी है, लेकिन इस साल के संस्करण ने पहले से ही लोगों का काफी ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। लोकप्रिय फ्रैंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी से भी निश्चित रूप से प्रशंसक उत्साहित हैं। लेकिन, सिर्फ यही एक बात नहीं है।

आईपीएल 2018 की रिटेंशन नीति, जहाँ आठों फ्रैंचाइजी अपने पसंदीदा खिलाड़ी को बरकरार रख सकते हैं, ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ बड़े नामों को बड़ी रकम भी अदा करवाई है। लेकिन, रिटेन किये गए खिलाड़ियों में से कोई भी टीम इंडिया की बल्लेबाजी सनसनी विराट कोहली की कीमत के करीब भी नहीं पहुँच पाया।

भारतीय कप्तान, जिनके लिए मूल राशि 15 करोड़ रूपए तय की गयी थी, उनकी फ्रैंचाइज़ी यानी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 17 करोड़ रुपए देकर रिटेन किया, और इस तरह उन्हें आईपीएल के 11 साल के इतिहास में सबसे अधिक भुगतान प्राप्त करने वाला खिलाड़ी बना दिया।



इस दौरान कोहली ने युवराज सिंह को पछाड़ दिया, जिनकी सेवाएं सुरक्षित करने के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 में 16 करोड़ रुपये का भुगतान किया था, और इसके बाद उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था। इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स, जिन्हें अभी-अभी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने पिछले सीजन में 14.50 करोड़ रुपये देकर खरीदा था, अब आईपीएल में सर्वाधिक भुगतान प्राप्त करने वाले क्रिकेटरों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

आरसीबी ने विराट कोहली को बरकरार रखने का फैसला किया और इस वजह से उन्हें अपनी जेब ढीली भी करनी पड़ी। लेकिन उनका यह फैसला जायज भी था, क्योंकि यह धुरंधर खिलाड़ी इस रकम का हकदार भी है। यहाँ यह बताना भी आवश्यक हो जाता है कि सभी प्रारूपों में 2,818 रन बनाकर भारतीय कप्तान पिछले साल से शानदार फार्म में चल रहे हैं।

आईपीएल 2018: रिकी पोंटिंग होंगे दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच

लीग की स्थापना के बाद से वह आरसीबी ब्रिगेड का ही हिस्सा रहे हैं और उन्होंने 149 मैचों में 37.44 की औसत से टीम के लिए 4,418 रन बनाए हैं। 2016 के संस्करण में वह अपनी सबसे बेहतारीन फॉर्म में थे। उन्होंने 973 रन बनाए जिसमें चार सैकड़े भी शामिल थे- एक आईपीएल सत्र में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा।

कोहली के अलावा आरसीबी ने एबी डिविलियर्स (11 करोड़ रुपये) और युवा सरफराज़ खान (1.74 करोड़ रुपये) को भी रिटेन किया। दूसरी ओर, सीएसके में वापसी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी (15 करोड़ रुपये) और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (15 करोड़ रुपये) को भी बरकरार रखा गया, और इसमें कोई आश्चर्य भी नहीं है।

Source: At Rs 17 Cr, Virat Kohli Becomes The Highest-Paid Player In IPL History

Summary
Review Date
Reviewed Item
Virat Kohli becomes the costliest IPL player at 17 crore
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: