जानिये क्यों रोहित शर्मा ने आईपीएल में विराट कोहली से ज्यादा कमाई करने का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया?

Why did Rohit turned down to be costlier than Kohli

मुंबई इंडियंस की ओर रोहित शर्मा का निःस्वार्थ झुकाव उनके बड़प्पन को दर्शाता है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का ग्यारहवाँ संस्करण अभी कुछ महीने दूर है, लेकिन हाल ही में संपन्न हुए प्लेयर रिटेंशन ने अभी से ही टूर्नामेंट के लिए समां बाँध दिया है। आठ प्रतियोगी फ्रैंचाइजी टीमों ने अप्रैल में शुरू होने वाले टूर्नामेंट में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए बोली में अपने मुख्य खिलाड़ियों को बरक़रार रखने के मौके का पूरा फायदा उठाया।

इसमें कोई आश्चर्य वाली बात नहीं थी कि टीमें अपने सितारों को बरक़रार रखने का हरसंभव प्रयास करेंगी जो उनके साथ लंबे समय से जुड़े थे, और ऐसा हुआ भी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और सरफराज खान को बरकरार रखा, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा की सेवाएं बरकरार रखकर किसी को चौंकाने का काम नहीं किया।

आईपीएल 2018: केकेआर द्वारा रिटेन न किए जाने के बाद गौतम गंभीर चेन्नई सुपरकिंग्स में धोनी के साथ आएंगे नज़र?



इसी तरह मुंबई इंडियंस (एमआई) ने अपने कप्तान रोहित शर्मा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बरकरार रखा। दूसरी ओर दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) ने ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और क्रिस मॉरिस को टीम में बनाए रखा। सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार के लिए आगे आये जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आंद्रे रसेल और सुनील नारायण को बरकरार रखा।

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी) केवल दो ऐसी फ्रैंचाइजी टीमें थी, जिन्होंने क्रमशः स्टीवन स्मिथ और अक्षर पटेल को बरकरार रख केवल एक-एक खिलाड़ी रिटेन किया। जब खिलाड़ियों को मिली रकम की बात आती है, तो कोहली को 17 करोड़ रुपये का विशाल चेक मिला, जिसने उन्हें आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा भुगतान प्राप्त करने वाला क्रिकेटर भी बनाया।

दूसरी तरफ, धोनी और रोहित को उनकी फ्रैंचाइजी से 15 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। ऑस्ट्रेलिया के लोकप्रिय खिलाड़ी स्मिथ और वार्नर ने 12 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि रैना, पांड्या और डीविलियर्स ने 11 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त किया।

आईपीएल 2018: चेन्नई सुपरकिंग्स में धोनी के मंत्री होंगे सुरेश रैना

यह सब समाप्त होने पर, जबकि कोहली सबसे बड़ी राशि पाने वाले बने, वहीं यह भी पता चला है कि उनके टीम इंडिया के साथी रोहित ने अपने प्रशंसकों और फ्रैंचाइजी से भारी मात्रा में सम्मान और प्रशंसा पायी है।



आईपीएल प्लेयर रिटेनेंस पॉलिसी के मुताबिक, पहले खिलाड़ी को बरकरार रखने के लिए फ्रैंचाइज़ी को उन्हें कम से कम 15 करोड़ रुपये का आधार मूल्य अदा करना था। इस प्रकार कोहली, धोनी और रोहित जैसे पहली पसंद के खिलाड़ियों को 15 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर चुना जाना था। लेकिन भारतीय कप्तान को आरसीबी द्वारा अतिरिक्त 2 करोड़ रुपये दे दिए गए, और अब नीलामी के लिए उनके बटुए में और भी कम राशि बची है।

आरसीबी के जैसे मुंबई भी रोहित के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए उन्हें एक शानदार पेआउट देना चाहते थे। लेकिन, भारतीय बल्लेबाज ने इस आकर्षक पेशकश को अस्वीकार कर दिया और मुंबई के हित में खेलने के लिए अपने राष्ट्रीय कप्तान की तुलना में कम राशि पर ही संतुष्ट हो गए।

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के घरेलू मैच मोहाली और इंदौर में

“रोहित केवल मैदान पर ही नहीं, बल्कि मैदान के बाहर भी एक लीडर हैं। हमने देखा है कि वह किसी भी समय 3 नंबर या उससे नीचे आकार बल्लेबाजी कर सकते हैं और टीम में संतुलन बना सकते हैं। और अब उनके निस्वार्थ भाव से केवल यह साबित होता है कि वह खुद के बजाय टीम को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं,” करीब के एक सूत्र ने कहा।

मुंबई के कप्तान आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं और उन्होंने मुंबई इंडियंस को 2013 में कप्तान के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद से तीन बार खिताबी जीत दिलाई है। वह टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर्स की तरफ से 159 मैच खेले हैं और उन्होंने 32.61की औसत और 130.89 की स्ट्राइक रेट से 4207 रन बनाए हैं।

Source: Rohit Sharma’s Selfless Gesture Towards Mumbai Indians Shows His True Class

Summary
Review Date
Reviewed Item
IPL 2018: Why did Rohit turned down to be costlier than Kohli?
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: