आई पी एल 2018 में खेलेंगे ज़हीर खान

Zaheer Khan set to play in IPL 2018

क्या है कहानी?

भारत और श्रीलंका के बीच पाँचवे एकदिवसीय मुकाबले से पूर्व हर्षा भोगले से हुई बातचीत में ज़हीर खान ने बताया कि वह इंडियन प्रीमियर लीग के 11वे संस्करण में भाग लेने को तैयार हैं।

बारिश के चलते पांचवे एकदिवसीय मुकाबले में देरी होने के दौरान ज़हीर, सुनील गावस्कर और हर्षा भोगले तेज़ गेंदबाज़ों के प्रशिक्षण और तैयारी में आये परिवर्तन पर चर्चा कर रहे थे। तभी भोगले ने कहा “ज़हीर खान के प्रशंसकों के लिये खबर है कि वह जिम में लौट आये हैं और आई पी एल का एक और संस्करण खेलेंगे। इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी है।”

भोगले के इस बयान पर पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मुस्कुराये और उनके बयान का समर्थन करते हुए निश्चित किया कि 39 वर्ष के होने के बावजूद वह अगले वर्ष के आई पी एल में भाग लेंगे।

    आईपीएल 2018: जेसन गिलेस्पी के दिल्ली डेयरडेविल्स का मुख्य कोच बनने की संभावना

यदि आप नहीं जानते

38 वर्षीय यह खिलाड़ी भारत और श्रीलंका श्रृंखला में कमेंटेटर की भूमिका निभा चुके हैं। 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से उन्होंने आई पी एल में भाग लिया। वह टीम के कप्तान थे और उन्होंने प्रतियोगिता में 100 विकेट भी पूरे किये।

मुद्दे की बात

भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ों में से एक ज़हीर खान ने 2015 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया। उन्होंने सभी प्रारूपों को मिलाकर करीब 300 मैचों में भाग लिया और लगभग 600 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी ज़हीर ने आई पी एल के पिछले 2 संस्करणों में भाग लिया।

आई पी एल के दसवें संस्करण में 11 मैचों में उन्होंने 10 विकेट लिए। लगातार दूसरे संस्करण में वह दहाई के आंकड़े में विकेट प्राप्त करने में सफल रहे और आई पी एल के इतिहास में उन्होंने यह उपलब्धि छठी बार प्राप्त की।

आगे क्या?

2018 आई पी एल तक बाएं हाथ का यह तेज़ गेंदबाज़ 39 वर्ष का हो जायेगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई टीम इस अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ पर भरोसा जताएगी जबकि अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों पर अधिक ध्यान दिए जाने की सम्भावना है।

    5 खिलाड़ी जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) आईपीएल 2018 के लिए दोबारा रखना चाहेंगे

लेखक की राय

2015 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बावजूद उन्होंने दर्शाया कि आई पी एल खेलने के लिये अभी भी वह बेहतर खिलाड़ी हैं। सन्यास के बाद उन्होंने पिछले दो संस्करणों में 20 विकेट लिए हैं। उनका अनुभव महत्वपूर्ण है और किसी भी टीम के लिये वह बहुमूल्य खिलाड़ी साबित होंगे।

Source: Zaheer Khan set to play in IPL 2018

Summary
Review Date
Reviewed Item
Zaheer Khan set to play in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: