मयंक मार्कंडे के बारे में 7 दिलचस्प तथ्य!

7 facts to know about Mumbai Indians Mayank Markande

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 23 रन देकर 3 विकेट लेकर वह रातोंरात सुर्खियों में आए!

इंडियन प्रीमियर लीग में हर वर्ष कुछ नए प्रतिभाशाली खिलाड़ी सामने आते हैं और इस बार पहले ही मैच में एक खिलाड़ी ने सबको प्रभावित किया। मुम्बई इंडियंस ने युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ टीम में शामिल किया जहाँ उन्होंने चेन्नई के बल्लेबाज़ों को अपनी फिरकी में उलझाया। मैच से पूर्व उन्हें कोई नहीं जानता था लेकिन गेंदबाज़ी का मौका मिलते ही उन्होंने आई पी एल की बेहतरीन टीम के खिलाड़ियों को खासा परेशान किया।

4 ओवर में उन्होंने 23 रन देकर 3 बड़े विकेट चटकाए। उन्होंने अम्बाती रायडू, धोनी और दीपक चाहर को आउट किया। तीनों विकेट उनकी गुगली पर गिरे। अब वह अपना यह प्रदर्शन आगे भी जारी रखना चाहेंगे। रातोंरात सुर्खियों में आने वाले इस युवा खिलाड़ी के बारे में हम लेकर आए हैं कुछ दिलचस्प जानकारियां –

1. जन्म –

मयंक मार्कंडे का जन्म 11 नवम्बर 1997 को पंजाब के बठिंडा में हुआ।

2. तेज़ गेंदबाज़ के रूप में कैरियर की शुरुआत –

मयंक ने अपना कैरियर एक तेज़ गेंदबाज़ के रूप में आरम्भ किया था। वह धीमी गेंदें फेंक कर बल्लेबाज को चकमा देने में माहिर थे। उनके कोच ने उन्हें एक प्रभावशाली लेग स्पिनर के रूप में स्थापित किया और उनकी धीमी गेंदों को गुगली में बदला। आई पी एल में यही गुगली उनके काम आई।

‘घातक लेग्गी’ अमित मिश्रा से जुड़े 13 रोचक तथ्य!

3. अंडर 16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में शानदार पदार्पण –

विजय मर्चेंट ट्रॉफी 2013/14 में मार्कंडे ने पंजाब की ओर से 7 मैचों में 18.24 की औसत से 29 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया।



4. कूच बिहार ट्रॉफी में सफलता –

अंडर 19 कूच बिहार ट्रॉफी में उनका शानदार प्रदर्शन उनके लिए निर्णायक साबित हुआ। 2014/15 सत्र में उन्होंने अपने राज्य की ओर से केवल दो मैच खेले और 10 विकेट लिए जिसके कारण चयनकर्ताओं ने उन्हें 2015/16 सत्र के लिए चयनित किया। इस सत्र में उन्होंने 7 मैचों में लगभग 27 की औसत से 23 विकेट लिए।

5. ए श्रेणी और टी 20 पदार्पण –

जूनियर स्तर पर शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें सीनियर क्रिकेट टीम में जगह मिली। ए श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने हरियाणा के खिलाफ विजय हज़ारे ट्रॉफी में इसी वर्ष 7 फरवरी को पदार्पण किया जिसमे उन्होंने 6 मैचों में 4.67 की इकॉनमी से 10 विकेट लिए। इसके पूर्व उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पदार्पण किया जिसमें उन्होंने 7.10 की इकॉनमी से 8 विकेट लिए।

कुलदीप यादव से जुड़े 10 तथ्य

6. नीलामी के दिन 37 मिस्ड कॉल और 300 मैसेज

मुम्बई इंडियंस के लिए सफल ट्रायल के बाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें नीलामी में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीद लिया। मार्कंडे को इस बात की जानकारी नहीं थी क्योंकि वह पंजाब के लिए एक क्रिकेट मैच खेल रहे थे। इस जानकारी के लिए उनके पास 37 मिस्ड कॉल और 300 मैसेज आए। उन्हें इस बात पर तब भरोसा हुआ जब मुम्बई इंडियंस के मैनेजर ने उन्हें बुलाकर बधाई दी।



7. आई पी एल में यादगार आगाज़

एक स्पिनर के रूप में मुम्बई इंडियंस के लिए पहले मैच में यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इसके अतिरिक्त मुम्बई इंडियंस की ओर से पदार्पण करने वाले किसी भी खिलाड़ी का यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। उनसे आगे लसिथ मलिंगा हैं जिन्होंने मुम्बई इंडियंस की ओर से पहले मैच में 15 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

Source: 7 jaw-dropping facts about Mayank Markande

Summary
Review Date
Reviewed Item
7 facts to know about Mumbai Indian's Mayank Markande!
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: