हैदराबाद के प्रतिभाशाली क्रिकेटर मोहम्मद सिराज के बारे में 10 तथ्य

10 facts to know about Mohammed Siraj

सिराज आईपीएल 2017 के समय में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं।

हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण के बाद से हर मैच के साथ उनके खेल में निखार आता गया। 2016-17 में घरेलू क्रिकेट में उनके निरन्तर बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आई पी एल नीलामी 2017 में उन्होंने फ्रेंचाइज़ियों का ध्यान आकर्षित किया।

नीलामी में उन पर बड़ी बोली लगी और आईपीएल 10 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की जर्सी भी मिल गई। अपनी कुशलता के कारण उन्होंने टीम प्रबंधन को प्रभावित किया और टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में ही अपना पहला आईपीएल मैच खेला।

शिखर धवन की पत्नी आयशा मुखर्जी के बारे में 8 तथ्य

सिराज के लिए यह शुरुआत उनके सुनहरे भविष्य की नींव है। वह भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य के एक उपयोगी तेज़ गेंदबाज़ साबित हो सकते हैं। भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी -20 श्रृंखला के लिए चुना।

जानें मोहम्मद सिराज के बारे में कुछ खास बातें-

1. बचपन और शुरुआत

सिराज का जन्म हैदराबाद में 13 मार्च 1994 को हुआ था। उनका जन्म मध्यम वर्ग के परिवार में पिता मोहम्मद घोस और माता शबाना बेगम के यंहा हुआ था।



2. माता-पिता के लिए प्रेम

वह अपने माता-पिता के बहुत करीब हैं और उनके माता-पिता ने उनके लिए बहुत सारे त्याग किए हैं। एक कमजोर वित्तीय पृष्ठभूमि से संबंधित, उनके माता-पिता ने उनके क्रिकेट खेलने के लिए बहुत कुछ बलिदान किया। उनके पिता एक ऑटो चालक थे।

3. खुद से सीखा क्रिकेट खेलना

बचपन में उन्होंने टेनिस गेंद से क्रिकेट खेलना शुरू किया। शुरुआती दिनों में उनके पास एक कोच से क्रिकेट सीखने के पैसे नहीं थे और इसी कारण मोहम्मद सिराज ने खुद से ही गेंदबाज़ी सीखी। टेनिस गेंद से उन्होंने सटीक यॉर्कर गेंदें फेंकना सीखा।

4. बल्लेबाज के रूप में कैरियर की शुरुआत

टेनिस बॉल क्रिकेट में लोकप्रिय होने के बाद सिराज के दोस्तों ने उन्हें पेशेवर क्रिकेटर बनने का आग्रह किया। वह बल्लेबाज के रूप में चारमीनार क्रिकेट क्लब में शामिल हुए लेकिन बाद में तेज गेंदबाज बन गए।

इस कारण से कुलदीप यादव ने आत्महत्या करने का बना लिया था मन

5. एक क्रिकेटर के रूप में पहली आय

एक क्रिकेटर के रूप में सिराज की पहली आय 500 रुपये थी। उन्होंने अपने चाचा की कप्तानी के तहत एक क्लब मैच खेला था। 25 ओवर के मैच में उन्होंने 9 विकेट लिए। उनके प्रदर्शन से प्रभावित, उनके चाचा ने उन्हें 500 रुपये के साथ पुरस्कृत किया। अब उनके नाम आई पी एल में 2.6 करोड़ की डील है।



6. डांट से प्यार तक

सिराज के बड़े भाई एक आईटी इंजीनियर हैं। बचपन में सिराज की माँ सिराज को अक्सर डांटा करती थीं क्योंकि उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था जबकि उनके बड़े भाई पढ़ाई में काफी होशियार थे। आज उनकी उपलब्धियों पर उनकी मां को बहुत गर्व है।

7. धीमी शुरुआत के बाद तेज़ी से बढ़े आगे

सिराज ने 2015-16 के रणजी सत्र में हैदराबाद के लिए अपने कैरियर की शुरुआत की। हालाँकि वह सर्विसेज के खिलाफ केवल एक मैच खेल सके। वह चयनकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर सके और शेष टूर्नामेंट के मैचों में उन्हें अवसर नहीं मिला। इसके बाद 50 ओवर की विजय हज़ारे ट्रॉफी में वह प्रभावशाली रहे। इसके बाद वह हैदराबाद की अंडर 23 टीम में चयनित हुए। उनके कोच अर्जुन यादव ने उनका खेल सुधारने में मदद की।

मानें या ना मानें लेकिन क्रिकेट में ये अजीबोगरीब नियम भी वास्तव में मौजूद हैं

8. एक सत्र में सबसे अधिक विकेट

2016-17 रणजी ट्राफी में, सिराज 18.92 की औसत से 41 विकेट लेकर हैदराबाद के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

9. आईपीएल में बड़ी बोली

इस वर्ष आईपीएल नीलामी में सिराज फ्रेंचाइज़ियों का ध्यान आकर्षित करने में सफल रहे। अनकैप्ड खिलाड़ियों में उन पर बड़ी बोली लगी। सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ की भारी भरकम राशि में खरीदा।



10. विनम्र रहना और परिवार के लिए नया घर खरीदना

आईपीएल की बड़ी नीलामी के बावजूद, मोहम्मद सिराज अभी भी अपने बचपन में उनके माता-पिता को सहने पड़ने वाली कठिनाइयों को याद करते हैं। नीलामी में खरीदे जाने के बाद सिराज ने कहा था कि इन पैसों से सबसे पहले वह अपने परिवार के लिए एक नया घर खरीदेंगे।

Source: 10 Facts about Mohammed Siraj: The next big thing from Hyderabad

Summary
Review Date
Reviewed Item
10 facts to know about Mohammed Siraj | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: