आई पी एल 2018: 5 खिलाड़ी जिन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद रिटेन करना चाहेगी

5 players SRH would like to retain in IPL 2018

सिर्फ 2 फ्रैंचाइज़ियों ने आई पी एल 2018 के लिए खुली नीलामी के लिए सहमति दी। बी सी सी आई ने अभी रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या निर्धारित नहीं की है लेकिन इस संख्या के 3 होने की संभावना है। इस स्थिति में वी वी एस लक्ष्मण के लिए अपने टॉप 3 खिलाड़ियों का चयन करना बेहद मुश्किल होगा।

2016 की विजेता सनराइज़र्स हैदराबाद अपने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेगी। डेविड वार्नर और शिखर धवन पिछले चार संस्करणों से उनके मुख्य बल्लेबाज़ रहे हैं वहीं युवराज सिंह ने मध्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है।

सनराइज़र्स हैदराबाद की असली ताकत उनकी गेंदबाज़ी है। पिछले दो संस्करणों से भुवनेश्वर कुमार ने प्रभावी प्रदर्शन किया है वहीं अफ़ग़ानिस्तान के राशिद खान ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाज़ों को मुश्किल में डाला।

सनराइज़र्स हैदराबाद अगले आई पी एल के लिए इन पांच खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेगी-

डेविड वार्नर
डेविड वार्नर

1. डेविड वार्नर-

डेविड वार्नर इस सूची में सबसे पहले आते हैं। सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान वार्नर आई पी एल के भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं और पिछले संस्करण में उन्होंने 600 से अधिक रन बनाए। उन्होंने अकेले दम पर कई मैच जिताए और इस समय विश्व क्रिकेट के आक्रामक बल्लेबाज़ों में से एक हैं।
डेविड वार्नर के पिछले चार संस्करणों के आंकड़े-

2017- 641 रन
2016- 848 रन
2015- 562 रन
2014- 528 रन

मोहम्मद सिराज ने कहा कि अपने पिता को अब वह ऑटो रिक्शा चलाने नहीं देंगे

डेविड वार्नर ने अपनी कप्तानी में आई पी एल 2016 में सनराइज़र्स हैदराबाद को ख़िताब जिताया। उन्होंने भारतीय पिचों के मिजाज़ को अच्छी तरह भांपा और आक्रामक सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में मुख्य भूमिका निभाई। कप्तान के रूप में भी उन्होंने प्रशंसनीय कार्य किया। उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद किसी भी हाल में नहीं खोना चाहेगी।

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

2. भुवनेश्वर कुमार-

पिछले चार संस्करणों से भुवनेश्वर सनराइज़र्स हैदराबाद के मुख्य गेंदबाज़ रहे हैं। वह पावर प्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी करते हैं। नई गेंद से स्विंग के अलावा उनके पास बेहतरीन यॉर्कर भी है। 2017 आई पी एल में उन्होंने 26 विकेट लिए जो टूर्नामेंट में सबसे अधिक था।

भुवनेश्वर कुमार के आई पी एल आंकड़े-

2017- 26 विकेट
2016- 23 विकेट
2015- 18 विकेट
2014- 20 विकेट

पिछले चार संस्करणों को मिलाकर किसी भी गेंदबाज़ ने उनसे अधिक विकेट नहीं लिए हैं। पावर प्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी करने के बावजूद उनकी इकॉनमी 7 है जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

यदि वह नीलामी में उतरते हैं तो टीमें उन पर रिकॉर्ड तोड़ बोली लगाएंगी। सनराइज़र्स हैदराबाद यह जोखिम नहीं उठाना चाहेगी।

आईपीएल 2018: 5 खिलाड़ी जिनके लिए लग सकती है बड़ी बोली

राशिद खान
राशिद खान

3. राशिद खान-

राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग 2017 में सनसनी बनकर उभरे। वह आई पी एल खेलने वाले पहले अफ़ग़ान खिलाड़ी बने।

टूर्नामेंट से पहले उनकी कुशलता का अंदाज़ा लोगों को नहीं था लेकिन अपनी योग्यता से उन्होंने सबको चकित किया। उन्होंने अपनी स्पिन से रोहित शर्मा और स्टीवन स्मिथ जैसे बड़े बल्लेबाज़ों का विकेट लिया।

आई पी एल में उन्होंने 6.65 की अद्भुत इकॉनमी से 17 विकेट लिए। वह एक पुछल्ले बल्लेबाज़ और बेहतरीन फील्डर भी हैं। अभी वह केवल 18 वर्ष के हैं और आगे उनका खेल निखरता जाएगा।

2017 में वह टी 20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। उन्होंने 6 की इकॉनमी से 69 विकेट लिए हैं। सनराइज़र्स हैदराबाद उन्हें खोना नहीं चाहेगी।

शिखर धवन
शिखर धवन

4. शिखर धवन –

शिखर धवन कप्तान डेविड वार्नर के साथ बल्लेबाज़ी शुरू करते हैं। वह वार्नर की रणनीति के अनुसार बल्लेबाज़ी कर टीम को संतुलन प्रदान करते हैं। वह एक छोर से बल्लेबाज़ी को संभाल कर वार्नर को आक्रामक होने का मौका देते हैं। मध्य क्रम में युवराज सिंह और मोइसेस ऑनरीकेज़ के होने के कारण सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए धवन की भूमिका बेहद आवश्यक है।

पिछले चार संस्करणों में से प्रत्येक में उन्होंने 300 से अधिक रन बनाए हैं। स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ वह बेहतर खिलाड़ी हैं और एक आदर्श टी 20 बल्लेबाज़ हैं।

शिखर धवन के आई पी एल आंकड़े

2017- 479 रन
2016- 501 रन
2015- 353 रन
2014- 377 रन

आईपीएल 2018: इन तीन खिलाड़ियों को चेन्नई सुपर किंग्स टीम कर सकती है रिटेन

मुस्तफीजुर रहमान
मुस्तफीजुर रहमान

5. मुस्तफीजुर रहमान-

आई पी एल 2016 के विजयी अभियान में इस बांग्लादेशी तेज़ गेंदबाज़ का महत्वपूर्ण योगदान था। सनराइज़र्स हैदराबाद की खिताबी जीत में उन्होंने 6.90 की इकॉनमी से 17 विकेट लिए।

हालाँकि 2017 में चोट के चलते उन्हें पर्याप्त अवसर नहीं मिल सका लेकिन मुस्तफीजुर अभी भी एक प्रभावशाली तेज़ गेंदबाज़ हैं। उनके पास बल्लेबाज़ों को परेशान करने वाली गति और विविधता है। वह नई और पुरानी दोनों गेंदों से उतने ही प्रभावशाली हैं और डेथ ओवरों के विशेषज्ञ माने जाते हैं।

आशीष नेहरा के आई पी एल से सन्यास लेने के बाद मुस्तफीजुर, सनराइज़र्स हैदराबाद की रणनीति का अहम हिस्सा होंगे और टीम उन्हें खोना नहीं चाहेगी। जब वह पूरी तरह फिट होते हैं तो विश्व के सबसे घातक टी 20 गेंदबाज़ों में से एक बन जाते हैं।

Source: IPL 2018: 5 players SRH would like to retain

Summary
Review Date
Reviewed Item
5 players SRH would like to retain in IPL 2018 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: