श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में डी आर एस लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

Just for Fun - Aadhaar mandatory for DRS in Test series

अंपायर के फैसले के खिलाफ अवैध अपीलों को कम करने के लिए सरकार ने डी आर एस लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड फॉर कमर्शियलाइज़िंग क्रिकेट इन इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस प्रक्रिया पर लंबे समय से विचार चल रहा था। उन्होंने कहा “समस्या यह थी कि खिलाड़ियों की व्यस्तता के कारण वे आधार कार्ड के लिए निवेदन नहीं कर पा रहे थे। बी सी सी आई ने खिलाड़ियों को मैदान से ही आधार कार्ड के निवेदन की अनुमति दे दी है और उसके बाद से 98% खिलाड़ियों की यह समस्या दूर हो गई है और अब आधार बेस्ड रिव्यु सुस्टम लागू किया जा सकता है। अब समस्या यह थी कि श्रीलंकाई खिलाड़ियों के पास आधार कार्ड नहीं है और इस कारण भारतीय खिलाड़ियों को अतिरिक्त लाभ मिलता। इस समस्या को हल करने के लिए हमारा विदेश मंत्रालय, श्रीलंका एम्बेसी से लगातार बातचीत कर रहा है और जल्द ही इसका हल निकाला जाएगा।”

फ़र्ज़ी फेसबुक वाल: रवि शास्त्री ने धोनी के आलोचकों को आड़े हाथ लिया

आधार नहीं तो डी आर एस अपील नहीं

सरकार ने साफ़ किया कि इस वर्ष नवम्बर से यदि खिलाड़ी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह डी आर एस अपील नहीं कर सकता। इस प्रकार की प्रक्रिया भविष्य में भी अपनाई जाएगी। आधार विभाग की वेबसाइट के अनुसार सभी द्विपक्षीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में इस प्रक्रिया के लागू होने से सरकार वैध अपीलों की संख्या का पता लगा सकेगी और इसका लाभ केवल योग्य खिलाड़ियों को मिलेगा ताकि वे बिना विकेट लिए या बिना रन बनाए न रह जाएं।



समीक्षकों ने हमेशा की तरह इस बार भी आलोचना करते हुए कहा कि इससे भारतीय और श्रीलंकाई खिलाड़ियों की निजता का उल्लंघन होगा। एक समीक्षक ने कहा “अब लोग खिलाड़ियों के फोन नम्बर, बैंक अकाउंट नम्बर और पते का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। अब अंपायरों को खिलाड़ियों के स्वेटर, हैट, सनग्लास और क्रीम के अलावा 22 आधार कार्ड भी लेकर खड़े रहना होगा। खिलाड़ियों को डी आर एस का लाभ देने के चक्कर में अंपायरों पर अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है और इससे उनके गलत फैसलों की संख्या बढ़ेगी।”

फ़र्ज़ी फेसबुक वाल: दिनेश चांदीमल के पास हैं भारत को हराने के पैतरे

जब भारतीय कप्तान से इस प्रक्रिया के पड़ने वाले असर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इस निर्णय का स्वागत करते हैं और इससे खिलाड़ियों को मैदान पर आधार कार्ड प्राप्त होगा। उन्होंने कहा “हम इस प्रक्रिया को लेकर उत्साहित हैं। हम पहले भी डमी कार्ड से नेट पर अभ्यास करते आए हैं इसलिए यह प्रक्रिया हमारे लिए पूरी तरह नई नहीं होगी।”

आखिरी समस्या यह थी कि क्या थर्ड अंपायर के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य है? इस पर एक आधार विभाग के अधिकारी ने बताया “पहले हम यह प्रयोग खिलाड़ियों पर करेंगे और उसके बाद चरणबद्ध तरीके से और भी लोगों पर लागू करेंगे।”

Source: Aadhaar mandatory for DRS in the ongoing Test Series

Summary
Review Date
Reviewed Item
Just for Fun - Aadhaar mandatory for DRS in Test series
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: