अश्विन हुए आईसीसी क्रिकेटर और द ईयर, टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर नामित ! (Ashwin named ICC cricketer of the year, Test player of the year)

Ashwin named ICC cricketer of the year

भारतीय ऑफ़स्पिनर आर अश्विन ने आई.सी.सी. क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर के लिए नामित होकर 2015-16 के आई.सी.सी. के शीर्ष पुरस्कार पर दावा किया है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद अश्विन, सर गारफील्ड सॉबर्स ट्रॉफी फॉर क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर जीतने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

वर्तमान में शीर्ष टेस्ट रैंकिंग वाले गेंदबाज अश्विन ने आईसीसी की वोटिंग अवधि सितम्बर 2015 से 2016 तक कुल 48 विकेट लिए और 336 रन बनाए साथ ही 19 टी-20 मैचों में भी 27 विकेट झटके। 2016 में ही अश्विन ने 12 टेस्ट मैचों में 72 विकेट लिए और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कानपुर के मैच में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दूसरे नम्बर के खिलाड़ी बन गए।

अश्विन ने कहा कि वे इस ख़िताब से अभिभूत थे। “यह थोड़ा रोमांचित करने वाला है और अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है। इस समय मैं एक की उम्मीद कर रहा था पर दो पुरस्कार एकसाथ जीतना बेहद खास है,” उन्होंने कहा। “राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की पंक्ति में खड़ा किया जाना भी वास्तव में बहुत गर्व की बात है।

रविचंद्रन अश्विन – भारत – रिकौर्ड़स (Ravichandran Ashwin Records)

“मैं इसे अपने परिवार को समर्पित करना चाहता हूँ जो एक ताक़त के स्तम्भ की तरह खड़े रहे हैं। और मेरे सभी साथियों और कोच अनिल कुंबले को भी नहीं भूलूंगा, जिन्होंने अपने साथ और मार्गदर्शन से मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया।”

अश्विन ने अपने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में 83 के लिए 7 के प्रदर्शन के लिए कहा कि उस प्रदर्शन में उन्हें सबसे ज्यादा मजा आया। इस उपलब्धि ने भारत को इनिंग्स और 92 रन से मैच जीतने में मदद की, और उन्होंने 17 डिसमिसल के साथ अग्रणी विकेटटेकर गेंदबाज के रूप में सिरीज़ समाप्त की। इसके अलावा सेंट लूसिया में पहली पारी में 118 रन ठोंककर, 126 पर 5 चल रहे भारत को 353 तक पहुंचाने को भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन बताया। भारत ने 237 रन से ये मैच जीता। यह अश्विन का चौथा टेस्ट शतक भी था।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक को वनडे प्लेयर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया था। डि कॉक पिछले साल सितंबर के बाद से वनडे में दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, और मतदान की अवधि के दौरान 16 वनडे में उन्होंने 793 रन बनाए। सितंबर 2015 के बाद से 22 फॉर्मेट मैचों में 5 शतक और 3 अर्धशतकों के साथ उन्होंने कुल मिलाकर 1175 रन बनाए हैं, जो फाफ डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला जैसे सीनियर बल्लेबाजों से आगे है। डि काक का सबसे उत्पादक समय, सितंबर 2015 और फरवरी 2016 के बीच आया था जब उन्होंने भारत के दौरे और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान छह पारियों में चार शतक जमाए। अगस्त और नवंबर 2016 के बीच भी उन्होंने सबसे लंबे फॉर्मेट में लगातार पांच अर्धशतक लगाकर इसी फॉर्म का मज़ा लिया । डी कॉक, एबी डिविलियर्स के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्रेथवेट के इंग्लैंड के खिलाफ विश्व टी -20 के फाइनल में 10 गेंदों में 34 पर नाबाद प्रदर्शन को इस साल का बेस्ट टी -20 प्रदर्शन नामित किया गया था। हरफनमौला खिलाड़ी ने अगस्त में टी -20 कप्तान के रूप में पदभार संभाल लिया है, और उन्होंने कोलकाता में लगातार चार छक्के लगाकर 156 रन का पीछा खत्म किया और वेस्ट इंडीज के लिए दूसरे विश्व टी 20 खिताब को पक्का कर दिया।

अप्रैल 2015 में अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत के बाद से शानदार प्रदर्शन दर्ज करने के बाद बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफ़िज़ुर रहमान को इस साल के उभरते क्रिकेटर के लिए नामित किया गया था। वार्षिक आईसीसी पुरस्कार जीतने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर, मुस्तफ़िज़ुर ने मतदान की अवधि में आठ वनडे विकेट और 19 टी20 विकेट लिए।

अफगानिस्तान के तेजतर्रार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने एसोसिएट और एफिलिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीता। उन्होंने 16 वनडे में 699 रन, 17 टी20 में 533 रन और इंटरकांटिनेंटल कप मैचों में 301 रन बनाकर श्रेणी में अग्रणी रन बनाए थे।

इससे पहले, न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स ने महिला वनडे और टी 20 प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता था, जबकि पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक को क्रिकेट की आत्मा पुरस्कार दिया गया था। मराइस इरासमस ने बेस्ट अंपायर के लिए डेविड शेफर्ड ट्रॉफी जीती।

साल 2016 की आईसीसी टेस्ट टीम, 1. डेविड वार्नर 2. एलिस्टेयर कुक (कप्तान), 3. केन विलियमसन, 4. जो रूट, 5. एडम वोग्स, 6. जॉनी बेयरस्टो, 7. बेन स्टोक्स, 8. आर अश्विन, 9. रंगना हेराथ, 10. मिशेल स्टार्क, 11. डेल स्टेन, 12. स्टीवन स्मिथ

साल 2016 की आईसीसी ओडीआई टीम 1. डेविड वार्नर, 2. क्विंटन दे कॉक, 3. रोहित शर्मा, 4. विराट कोहली, 5. ए बी डेविलियर्स, 6. जॉस बटलर, 7.मिशेल मार्श, 8. रविन्द्र जडेजा, 9. मिशेल स्टार्क, 10. कागिसो रबाडा, 11. सुनील नरीन, 12. इमरान ताहिर

Leave a Response

share on: