कोहली मुझसे ज़्यादा मैच जिताएँगे – महेंद्र सिंह धोनी

Dhoni says Kohli will win more games

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है की विराट कोहली उनसे ज़्यादा मैच भारत को जिताएँगे और कोहली की टीम एक नया इतिहास लिखते हुए भारत की आज तक की सब्से सफल टीम बनेगी.

“इन खिलाड़ियों में इतनी प्रतिभा और ऐसा अनुभव है. अंत में सब कुछ मैच जीतने पर आता है और मुझे पूरा विश्वास है की विराट कोहली मुझसे ज़्यादा मैच भारत को जिताएँगे.” – धोनी ने इंग्लैंड सीरीज़ के पहले मैच से पूर्व पुणे में बयान दिया. ये विराट कोहली की बतौर एकदिवसीय भारत कप्तान पहली सीरीज़ होगी.

जबसे कोहली ने धोनी के बाद टेस्ट कप्तानी संभाली है भारत ने 21 में से 14 मैच जीते हैं, और इकलौती हार कुछ डेढ़ साल पहली मिली थी. इसी कार्यकाल मैं धोनी की कप्तानी में एकदिवसीय में भारत का कुछ ख़ास प्रदर्शन नही रहा और टीम ने 33 एकदिवसीय में से 15 मैच हारे. हालाँकि टी२० में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 23 में से 14 मैचों में भारत विजयी रहा. 2015 के एकदिवसीय विश्व कप और 2016 के टी२० विश्व कप, दोनो में भारत सेमी-फाइनल पहुँचने में सफल रहा था.

विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्या रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने उन सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अश्विन को छोड़ ये सारे खिलाड़ी 30 साल से कम उम्र के हैं.

    महेंद्र सिंह धोनी – भारत – रिकॉर्ड

“हालाँकि ये युवा हैं, लेकिन इन्होंने भारत के बाहर कड़ी परिस्थितियों में भी काफ़ी मैच खेले हैं. इन खिलाड़ियों ने एकदिवसीय और टी२० प्रारूपों में नॉकाउट प्रिस्थितियो में कठिन मैच खेले हैं. हमने भारत में काफ़ी टेस्ट मैच खेले हैं लेकिंग वो भी आसान मैच नही थे – हमने बेहद स्पिन होने वाली पिचों पर मैच खेले जहाँ पर निचले क्रम की बल्लेबाज़ी बहुत महत्वपूर्ण रही. इन खिलाड़ियों का पूरा समूह क्रिकेट को सही भावना से खेलने में यकीन रखता हईयोर मुझे उम्मीद है की आने वाले समय में ये कुछ बहुत ख़ास करेंगे. यकीनन, इनका समय काफ़ी लंबा रहेगा क्यूंकी ये एक साथ बहुत लंबे समय तक खेलेंगे. इसलिए आशा करते हुए की कोई गंभीर चोट समन्धित समस्या ना हो इस समूह के मुख्य सदस्यों को, तो ये निश्चित ही बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे.” – धोनी ने कहा.

धोनी ने कहा की उन्होने और कोहली ने करियर की शुरुआत से ही बड़े पदों को संभाला है और कोहली की प्रशंसा करते हुए कहा की उन्होने निरंतर अपने खेल के स्तर को ऊँचा किया है.

Virat Kohli and MS Dhoni
Virat Kohli and MS Dhoni

“भारतीय क्रिकेट में हमने हमेशा देखा है की बहुत से क्रिकेटर ये मानते हैं की अगर उन्हे 5 मैचों में खिला के प्रदर्शन की वजह से निकल दिया तो अतिरिक्त दो मैच उन्हे और खिलाने चाहिएं थे. विराट कोहली की सबसे अच्छी बात ये है की वह हर अवसर जो उसे मिला है उसमें खुद को सुधारना चाहता है. और यही कारण है की कोहली आज इतने सफल हैं, अगर वो 60-70 रन बना लेते हैं तो शतक की ओर बढ़ते हैं. लक्ष्य का पीछा करते हुए वो अंत तक क्रीज़ पर रहना चाहते हैं. इसलिए मुझे लगा की ये मेरी और उनकी समानता है और शुरू से ही हम आपस में काफ़ी बातचीत करते आए हैं, उन्होने अपनी क्रिकेट और सोच दोनो के दायरे को बढ़ाया है.” – धोनी

    क्या धोनी फिर से लंबे बाल रखेंगे?

धोनी ने कहा की कोहली को खेल के छोटे प्रारूप और ज़्यादा आसान लगेंगे. “अब ज़्यादा ज़िम्मेदारियों के साथ कोहली और भी ज़्यादा निखर कर आएँगे एक क्रिकेटर के तौर पर. मेरा काम होगा की विकट के पीछे से बल्लेबाज़ों को पढ़कर, उनकी शक्तियाँ और कमियों को समझकर, गेंदबाज़ को देखकर कोहली को अपने सारे विचार प्रदान करूँ.

“सबसे बढ़िया बात यह है की अगर मैं कोहली के पास 100 आइडिया लेकर जाऊं तब भी वो बिना किसी हिचकिचाहट के सबको नकार सकते हैं क्योंकि ये उनकी ज़िम्मेदारी है की अपने विवेक के अनुसार वो क्या चुनें और क्या ना चुनें. मुझे लगता है ऐसा रिश्ता होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि मुझे ये नही लगना चाहिए की जो भी मैं बोलू वो लागू होना ही चियाए और कोहली को भी ये ना लगे की अगर मेरी तरफ से कोई सुझाव आया है तो उसे लागू करना ही पड़ेगा.”

    विराट कोहली – भारत – रिकॉर्ड

Leave a Response

share on: