परवेज़ रसूल ने किया राष्ट्रगान का अपमान (Parvez Rasool chews gum during national anthem)

Parvez Rasool chews gum during national anthem

कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर खेले गये भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टी२० मैच में परवेज़ रसूल ने पदार्पण किया और उन्हे पारंपरिक तरीके से भारतीय जर्सी दी गयी. जैसी की उम्मीद थी, ये परवेज़ के लिए बड़ा मौका था. लेकिन इससे पहले की पहली गेंद भी फेकी जाती, परवेज़ ने कुछ ऐसा कर दिया जिससे उनको सोशियल मीडिया पर लोगो का आक्रोश और आलोचना मिली. आरोप था राष्ट्रगान का अपमान.

परवेज़ मैच से पहले जब भारतीय राष्ट्रगान चल रहा था तब सतर्क ना खड़े होकर आराम से खड़े दिखे, और तो और वे उस समय च्युइंग गम भी चबा रहे थे. ये बात लोगो को पसंद नही आई और ट्विटर के माध्यम से जमकर लोगो ने परवेज़ रसूल को भारतीय राष्ट्रगान का अपमान करने के लिए लताड़ा.

रसूल लगभग ढाई साल बाद भारत के लिए कोई मैच खेल रहे थे. उनका आख़िरी मैच 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में था.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी२० मुक़ाबले में भारत केवल 147 रन ही बना सका था और इंग्लैंड ने आसानी से ७ विकट शेष रहते ही इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था.


परवेज़ रसूल – भारत – रिकौर्ड़स (Parvez Rasool Records)

रसूल ने मैच में 5 रन बनाए और अपने 4 ओवेरो में 32 रन देकर एक विकट लिया. उन्होने इंग्लैंड के कप्तान ईयन मॉर्गन को आउट किया लेकिन तब तक मॉर्गन 51 रन बना चुके थे और मैच भारत की पकड़ से बाहर था.

देखिए ट्विटर पर लोगो ने क्या कुछ लिखा परवेज़ रसूल के लिए –

“परवेज़ रसूल राष्ट्रगान के सममी च्युइंग गम चबा रहे थे. ये शर्मनाक है”

“लगता है परवेज़ रसूल के लिए च्युइंग गम हमारे राष्ट्रगान से ज़्यादा ज़रूरी है”

“दुख हुआ ये देख कर कि परवेज़ रसूल राष्ट्रगान के समय सतर्क ना खड़े हो कर च्युइंग चबा रहे थे. भारत की जर्सी पहन सकता है लेकिन राष्ट्रगान नही गा सकता”

“ये शर्मनाक है की रसूल ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया और इसकी जगह च्युइंग गम चबा रहा था. ऐसा खिलाड़ी टीम में रखने के लायक नही है”

“समस्या केवल परवेज़ रसूल के साथ नही है लेकिन सभी कश्मीरी मुसलमानो के साथ है जिन्हे बचपन से ही हिंदुओं और हिन्दुस्तान से नफ़रत करना सिखाया जाता है”

“भारत में प्रतिभा की कोई कमी नही है. अगर परवेज़ रसूल राष्ट्रगान नही गा सकता तो उसे टीम से बाहर कर देना चाहिए”

रसूल को टीम में जगह इसलिए दी गयी थी क्योंकि टीम के नियमित स्पिन्नर रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा को आराम दिया गया है.

1 Comment

  1. I don’t even know the way I stopped up here, but I believed this publish was once good. I do not recognise who you are however certainly you’re going to a well-known blogger should you are not already 😉 Cheers!

Leave a Response

share on: