राहुल द्रविड़ ने क्यों नहीं ली डिग्री? (Rahul Dravid declines degree from Bangalore University)

Rahul Dravid declines degree from Bangalore University

भारत के महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ ने बंगलोर यूनिवर्सिटी से डॅक्टरेट की माननीय डिग्री लेने से इनकार कर दिया.

भारत के पूर्व क्रिकेटर और टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाज़ों में से एक, राहुल द्रविड़ ने एक बार फिर अपने चरित्र का उच्च परिशय दिया है. द्रविड़ अपने क्रिकेट करियर में अक्सर अपने शांत स्वभाव और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध रहे, और उनके विरोधी भी सदा उनके व्यक्तित्व की प्रशंसा करते नज़र आए. द्रविड़ के बारे में ये बात सार्वजनिक है की वे अपने सिद्धांतों के बहुत पक्के हैं और इस बार भी जो उदाहरण उन्होने प्रस्तुत किया है वो अद्वितीय है.

अकसर विश्व प्रसिद्ध विश्विद्यालयों ने विभिन्न क्षेत्र जैसे अभिनय, राजनीति, क्रिकेट के सितारों को सम्मानित किया है. इसी के चलते बंगलोर विश्वविद्यालय ने भी क्रिकेट के लिए राहुल द्रविड़ को मानद डॉक्टरेट की डिग्री देने की पेशकश की थी. लेकिन ये द्रविड़ के अनुसार उचित नही था. उन्होने यह कहकर इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया की वे क्रिकेट के क्षेत्र में अनुसंधान करेंगे, और उसके पश्चात ही डिग्री हासिल करेंगे.


राहुल द्रविड़ – भारत – रिकॉर्ड्स (Rahul Dravid Records)

राहुल द्रविड़ का जन्म इंदौर में हुआ था लेकिन वे बचपन से ही बंगलोर में स्थित थे. कर्नाटक के लिए काफ़ी क्रिकेट खेलने और कप्तानी करने के बाद उन्होने भारत के लिए विश्व स्तर पर महान बल्लेबाज़ी करी. सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन द्रविड़ के ही नाम हैं. 2012 में राहुल द्रविड़ ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. भारतीय टीम के कोच के चयन के लिए गठित समिति में भी राहुल द्रविड़ शामिल थे. आजकल द्रविड़ भारत ए और अंडर 19 टीम के कोच हैं.

Leave a Response

share on: