भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी युसुफ़ पठान हॉंग-कॉंग टी-20 स्पर्धा का हिस्सा बने (Yusuf Pathan selected for Hong Kong T20 League)

Yusuf Pathan selected for Hong Kong T20 League

हरफनमौला खिलाड़ी युसुफ़ पठान पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बन गए है, जिन्होंने एक विदेशी फ्रेंचाइज़-आधारित टी-20 स्पर्धा में भाग लेने के लिए डील साइन की है । शनिवार को कोलून केंटन्स ने हॉंग-कॉंग टी-20 स्पर्धा के दूसरे संस्करण के लिए अपने दल के नए सदस्य युसुफ़ पठान का खुलासा किया, ये टी-20 स्पर्धा 8 से 12 मार्च तक के लिए अनुसूचित है।

युसुफ़ कोलून केंटन्स टीम की तीसरी बड़ी साइनिंग है । पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफ़रीदी और अंग्रेज़ी गेंदबाज़ टाइमल मिल्स, और उनके अलावा स्कॉटिश खिलाड़ी कैलम मेक्लिऑड पहले से ही टीम का हिस्सा है । लीग की अन्य बड़ी साइनिंग्स में श्री लंकाई खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा, वेस्ट इंडीज़ के डैरेन सैमी, न्यू ज़ीलैंड के जेम्स फ्रैंक्लिन और पूर्व दक्षिन अफ्रीकी ऑफस्पिनर जेहान बोथा भी शुमार है ।

पिछले साल पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने बड़े खिलाड़ी के तौर पर केंटन्स का नेतृत्व किया था ।

क्रिकेट हॉंग-कॉंग के मुख्य कार्यकारी टिम कटलर ने युसुफ़ पठान के टूर्नामेंट में भाग लेने पर हरी झंडी मिलने पर बी.सी.सी.आई. का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि युसुफ़ की मौजूदगी से देश में इस खेल को प्रोत्साहन मिलेगा ।

“यह एक खुशखबरी है, और हम इस मामले में बी.सी.सी.आई. द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बड़े आभारी है।” कटलर ने यह भी कहा कि,” हमारे क्षेत्र में क्रिकेट को विकास की ओर बढ़ाने के लिए ये बहुत अहम कदम है, और साथ-ही-साथ कई और बड़े खिलाड़ियो के खेलने के विषय में भविष्य में होने वाली घोषणाओं के कारण यह टूर्नामेंट बहुत अच्छा आकार लेता हुआ दिख रहा है, जिसका आनंद विश्व में अरबों द्वारा लिया जाएगा ।

केंटन्स द्वारा बिना रुके किए गए कार्य की भी सराहना होनी चाहिए । केंटन्स की सी.ई.ओ. उर्वषी सेठी-सोढ़ी के प्रयासों के कारण ही ये संभव हो पाया है, और यह देखकर बड़ी खुशी मिलती है कि केंटन्स हमेशा ही अपने कठोर परिश्रम से इस प्रतिस्पर्धा को नई ऊचाईयों तक ले कर जाते है।”
युसुफ़ ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें बी.सी.सी.आई. और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन दोनों का ही अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल गया है ।

युसुफ ने भारतीय प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करते हुए 2761 रन बनाए है, और आई.पी.एल. के टॉप 15 बल्लेबाजो़ में शुमार है । युसुफ के पास सबसे तेज़ आई.पी.एल. अर्धशतक का रिकॉर्ड है जो उन्होंनें 2014 में सनराइज़र्स के विरुद्ध 15 गेंदों में बनाया था । 2010 में युसुफ ने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध 37 गेंदो में शतक भी जड़ा था, जो तब के समय का सबसे तेज शतक था ।

इस पॉंच टीमों की प्रतिस्पर्दा में गैलैक्सी ग्लैडियेटर्स लैंटाउ, सिटी काइटक, हॉंग-कॉंग आइलैंड युनाइटेड और हंग होम जैगुआर भी शामिल है । पहले 4 दिन टीमों के बीच प्लेऑफ खिलाए जाने के बाद पहले दो स्थानों की टीमों के बीच 12 मार्च को फाहनल होगा|

Leave a Response

share on: