धोनी अभी भी दुनिया के सबसे अच्छे विकेट कीपर हैं – एमएसके प्रसाद, मुख्य चयनकर्ता

MSK Prasad says MS Dhoni still the best wicketkeeper

“हम में से कितने अभी भी मानते हैं कि एमएसडी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ विकेटकिपर है?”

जब भारत के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने इस सवाल के जवाब में हाथ उठाने का अनुरोध किया, लग-भग 25 के करीब लोगों में से तीन से चार हाथ ऊपर ऊठे। क्या टीम में धोनी के स्थान पर चयनकर्ताओं के बीच चिंता का विषय था, यह पूछे जाने के बाद, चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 15 सदस्यीय टीम में एमएस धोनी को शामिल करने के लिये सावधानी दिखाने पर प्रसाद आश्चर्यचकित हुए.

“हम सभी को विश्वास है कि वह अभी भी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं,”प्रसाद ने कहा। “हम बात कर रहे हैं और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं केवल उनके बल्लेबाजी फार्म पर. वह इस टीम के लिए एक अमूल्य संपत्ति हैं। जब संकट की स्थिति की बात आती है, [इसके साथ] उनके सुझावों को देखते हुए, मुझे लगता है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ दिमाग मिला है। वह विराट [कोहली] को निर्देशित करने वाले सबसे अच्छे व्यक्ति हैं।”

प्रसाद की प्रशंसा गलत नहीं है, धोनी अभी भी रणनीतिकरण के रूप में भारत के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। लेकिन एक बल्लेबाज के रूप में, उन्होंने हाल ही में सीमित ओवरों के क्रिकेट में संघर्ष किया हैl पिछले साल जनवरी से 13 एकदिवसीय मैचों में, 51 के अपने कैरियर औसत की तुलना में, धोनी ने 34.07 के औसत से 443 रन बनाए हैंl उन्होंने 86.69 की स्ट्राइक रेट पर उन्हें बनाया है और एक शतक और एक पचास बनाए हैं।

इस अवधि में, धोनी नंबर 4 और 5 दोनों पर खेले हैं, लेकिन उनकी स्ट्राइक रेट 17 खिलाड़ियों के बीच 10 वीं है। उस अवधि के दौरान नंबर 4 पर, धोनी की औसत 30 और स्ट्राइक 76.14 पर रहीl बल्लेबाजी पद नीचे करने पर, औसत और स्ट्राइक रेट क्रमशः 36.62 और 93.31 हो गए।

अब तक इस आईपीएल में, 114.07 की स्ट्राइक रेट पर राइजिंग पुणे सुपरजाइअन्ट के लिए निराशाजनक 235 रन बनाए – जो सीजन में उनका सबसे बुरा रिकॉर्ड है – जिसने उनकी त्वरित स्कोरिंग की क्षमता के बारे में चिंता को बढ़ा दिया। जब की पिछले सत्र में ही, उनका स्ट्राइक रेट 135 था। धोनी ने आईपीएल की अब तक की 12 पारियों में से छह में गेंद से भी कम रन बनाए हैं।

धोनी के फॉर्म में यह गिरावट ऋषभ पंत, 19 वर्षीय दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर की बढ़ती क्षमता के साथ हुई, पंत, जो पिछले घरेलू सत्र में एक उभरते हुए खिलाड़ी थे, ने अपने उद्यमी स्ट्रोकप्ले के साथ आईपीएल को प्रकाशित कर दिया, 172.39 के एक प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 11 पारियों में 281 रन बनाए।

फिर भी, प्रसाद ने महसूस किया कि अब भी भारत के लिए खेलने के लिए धोनी सबसे अच्छा विकल्प हैं। “बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि पिछले 10-12 वर्षों में, जब भी एमएसडी देश के लिए खेले और जहां तक ​​उनके दस्ताने का संबंध है वह कभी भी बुरा दिन नहीं था। हम हमेशा उसे एक बल्लेबाज समझते हैं, लेकिन वह विकेट के पीछे जो अभूतपूर्व काम करते हैं, उसे बहुत से लोगों की सराहना नहीं मिलती l मेरे अनुसार, वह अभी भी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं।”

पंत को चयनकर्ताओं ने पांच स्टैंडबाइज़ में से एक के रूप में नामित किया, जो भारत के एक प्रतिस्थापन के रूप में इंग्लैंड की यात्रा करेंगे। प्रसाद के अनुसार, चयनकर्ताओं ने पंत पर विचार-विमर्श किया, लेकिन महसूस किया कि वह “संयोजन” में फिट नहीं थे, हालांकि वह तैयार किए जाएंगे। “जिस तरह से ऋषभ पंत खेल रहे हैं, हम पूरी तरह से प्रभावित हैं। यह सिर्फ कुछ संयोजन हैं, जहां वह चुक गये। वह एक क्रिकेटर है जिसे हम भविष्य के लिए देख रहे हैं। हम उसे तैयार करेंगे, उस का पालन करेंगे और उसे वापस लाएंगे।”

Summary
MSK Prasad says MS Dhoni still the best wicketkeeper | CricketinHindi.com
Article Name
MSK Prasad says MS Dhoni still the best wicketkeeper | CricketinHindi.com
Author
Publisher Name
CricketinHindi.com
Publisher Logo

Leave a Response

share on: