भरत अरुण 2019 विश्व कप तक टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच के रूप में हुए नियुक्त

Bharat Arun to coach India till World Cup 2019

भरत अरुण ने पहले भी 2014-2016 के बीच गेंदबाजी कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ काम किया था। उस वक़्त रवि शास्त्री टीम डायरेक्टर का पद संभाल रहे थे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा गेंदबाजी कोच नियुक्त किये जाने के बाद भरत अरुण ने भारतीय ड्रेसिंग रूम में फिर से वापसी की है।

बीसीसीआई की कार्यकारिणी के अध्यक्ष सीके खन्ना, कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और सीओए के सदस्य डायना एडलजी मुंबई में बोर्ड के मुख्यालय में मिले और इस समिति ने यह फैसला लिया।

संजय बांगड़ और आर श्रीधर सहायक और क्षेत्ररक्षण कोच बने रहेंगे। सभी नियुक्तियाँ दो साल की अवधि के लिए की गयी हैं।

अरुण को पूर्णकालिक भूमिका सौंपी गई है क्योंकि गेंदबाजी सलाहकार जहीर खान साल में केवल 150 दिनों के लिए ही टीम के साथ उपलब्ध होंगे।

चौधरी के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में नियुक्ति की घोषणा के बाद शास्त्री ने कहा, “मैं अपने मन में इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट था कि मेरी मुख्य टीम क्या होगी और आपने अभी अभी इसके बारे में सुना है।”

उनकी नियुक्ति बीसीसीआई के द्वारा लिए गए एक यू- टर्न जैसा है, जिसने शुरुआत में स्पष्ट नहीं किया था कि जहीर की नियुक्ति विशिष्ट विदेशी टूर्स के लिए हुई थी।

राहुल द्रविड़ के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में नियुक्त होने को लेकर भी कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है और इस मामले में भी स्थिति साफ नहीं है।

    संजय बांगर और भारत अरुण के बारे में पांच बातें जो आप नहीं जानते थे

“सब कुछ उनकी उपलब्धता पर निर्भर करता है, उनकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है और इस बात पर कि कितने दिन वे इस काम को देना चाहते हैं। लेकिन उनकी जानकारी टीम के लिए अनमोल होगी और उनके सहयोग का हम स्वागत करते हैं,” शास्त्री ने जहीर और द्रविड़ के बारे में पूछताछ के बाद अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

54 वर्षीय अरुण ने शास्त्री के पिछले कार्यकाल के दौरान 2014 से 2016 तक टीम के साथ काम किया था। पूर्व भारतीय गेंदबाज शास्त्री के उनके अंडर -19 और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दिनों में भी टीम के साथी थे।

जब उनकी नियुक्ति की घोषणा की गई थी तब शास्त्री लंदन में थे। उन्होंने चुने जाने के बाद सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण सहित पूरी क्रिकेट सलाहकार समिति का शुक्रिया अदा किया।

“मैं सीएसी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा क्योंकि भारत का कोच बनना बहुत गर्व और सम्मान की बात है। मैं सीएसी को मुझे इस काम के लिए योग्य समझने के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं।”

    क्रिकेट विश्व कप 2019 का कार्यक्रम

बीसीसीआई मुख्यालय में गतिविधियाँ तेज़ हो गयी थीं जब बल्लेबाजी कोच संजय बांगर को सीईओ राहुल जोहरी और महाप्रबंधक एम वी श्रीधर से मिलने को बुलाया गया था। राहुल के साथ उन्होंने पिछले सप्ताह वेस्टइंडीज में भी बहुत समय बिताया था।

बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया कि उन्हें यह पता लगाने के लिए बुलाया गया था कि समिति यह जान सके कि सभी उम्मीदवार कोचिंग अनुबंध की शर्तों पर खरे उतर रहे हैं या नहीं। हितों के टकराव को लेकर हाल में हमने जो प्रकरण देखा था, उसके बाद समिति अवश्य ही काफी सोच समझ कर फैसले लेना चाहेगी।

यह संकेत भी मिले हैं कि भले ही राहुल और जहीर सलाहकार ही हैं, लेकिन अन्य स्रोतों से (आईपीएल) कोचिंग असाइनमेंट के द्वारा धन अर्जित करने की अनुमति उन्हें नहीं दी जा सकती है।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Bharat Arun to coach India till World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: