हसन अली का अगला लक्ष्य है विश्व कप 2019

Hasan Ali targets 2019 World Cup

कबड्डी छोड़ क्रिकेट का दामन थामने वाले हसन अली पिछले 13 महीनों में पाकिस्तान क्रिकेट और विश्व क्रिकेट में तेज़ी से उभरने वाले खिलाड़ी हैं।

विकेट लेने की क्षमता के अलावा विकेट मिलने पर उनका ख़ुशी ज़ाहिर करने का तरीका लोगों को पसंद आया।

23 वर्षीय हसन ने ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। उस मैच में इंग्लैंड ने एकदिवसीय मैच में 444 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था लेकिन हसन अली ने पारी के 50 वें ओवर में गेंदबाज़ी कर सिर्फ 6 रन खर्च किए। इससे साबित होता है कि विपरीत परिस्थितियों में भी वह शांत रह सकते हैं।

मैं 2019 के विश्व कप में खेलना चाहता हूँ: शोएब मलिक

हसन के गांव में रेसलिंग और कबड्डी दो ही खेल चर्चित थे लेकिन उनका शरीर इन दोनों खेलों के अनुरूप न होने के कारण उन्होंने क्रिकेट की तरफ रुख किया।

हसन ने विस्डन इंडिया से बातचीत में बताया ” मैंने कुछ समय तक कबड्डी खेला। पाकिस्तान में क्रिकेट काफी लोकप्रिय है लेकिन गुर्जनवाला रेसलिंग के लिए प्रसिद्ध है। कबड्डी में भी मेरी रुचि थी लेकिन क्रिकेट मेरी पहली पसंद बन गया।”

हसन के बड़े भाई ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। हसन ने कहा “मेरे भाई ने घर के अंदर ही एक क्रिकेट पिच बनाई थी और वह चाहते थे कि मैं गम्भीर हो कर क्रिकेट खेलूं क्योंकि उन्हें भरोसा था कि मैं क्रिकेट में सफल हो सकता हूँ। मैं उनके प्रति कृतज्ञ हूँ और जब कभी भी मुझे प्रेरणा की ज़रूरत थी, वह मेरे साथ थे।”

Hasan-Ali
Hasan-Ali

इसके अलावा ऐज़ाद सय्यद उनके लिए दूसरे प्रेरणास्रोत बने जिनकी कंपनी सय्यद पेपर मिल्स पंजाब क्षेत्र के जवानों की प्रतिभा को पहचान देती थी। कंपनी के लिए हसन ने ग्रेड 2 क्रिकेट खेली और वहाँ से 2013 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए चयनित हुए।

पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी को लेकर शोएब अख्तर आशावान

क़ैद ए आज़म ट्रॉफी के पहले प्रथम श्रेणी मैच में हसन ने सियालकोट स्टैलियन्स की ओर से लाहौर रावी के खिलाफ चार विकेट लिए। उन्होंने बताया “लाहौर जा कर सय्यद पेपर मिल्स की ओर से ग्रेड 2 क्रिकेट खेलने से मुझे आत्मविश्वास मिला। ऐज़ाद सय्यद ने मुझे प्लेटफॉर्म दिया और मैंने उसका सही उपयोग किया। उन्होंने मुझे राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जगह दिलाई और वहाँ से मैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट तक पहुँचा।”

पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर ज़ाल्मी की ओर से खेलने का उन्हें बड़ा मौका मिला। हालाँकि उन्हें अधिक सफलता नहीं मिली लेकिन मुख्य कोच एंडी फ्लॉवर, सहायक कोच मोहम्मद अकरम और कप्तान शाहिद अफरीदी ने उनकी प्रशंसा की।

अकरम ने कहा “मुझे उनकी गेंदबाज़ी की कला और कलाइयों का सही उपयोग देख कर अच्छा लगा। उनमें और बेहतर करने की ललक है और कठिन परिश्रम करने से वह पीछे नहीं हटते। वह नए प्रयोग करने से नहीं डरते और उनमें सीखने की अच्छी प्रतिभा है। मुझे आशा है कि वह लंबी दूरी तय करेंगे।”

पी एस एल के दौरान एक घटना घटी जब हसन को प्रेस कॉन्फ्रेंस में भेजे जाने पर एक वरिष्ठ पत्रकार ने आपत्ति जताई। पत्रकार ने कहा कि हसन बोल नहीं सकता इसलिए किसी और को भेजो। हसन ने इस अपमान को एक चुनौती के रूप में लिया।

Hasan Ali Pkaistan Cricketer Hindi
Hasan Ali Pkaistan Cricketer Hindi

पाकिस्तान की चैंपियंस ट्रॉफी 2017 विजय में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने सिर्फ एक विकेट लिया और 2 कैच छोड़े जिसके बाद उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए फाइनल सहित अंतिम चारों मैचों में तीन विकेट चटकाए। टूर्नामेंट में 13 विकेट लेकर प्रभावशाली प्रदर्शन करने के लिए उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया।

हसन ने कहा “पूरा टूर्नामेंट बहुत ही शानदार और यादगार रहा और मैन ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड बेहद खास रहा।”

हसन ने कहा कि वह प्रत्येक गेंद पर विकेट लेने की कोशिश कर रहे थे।

यूनिस खान ने पीसीबी द्वारा बनायी गयी उनकी भव्य विदाई योजना को ख़ारिज किया

उन्होंने कहा “मेरा काम कठिन परिश्रम करना और विकेट लेना है। आपको विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों के सामने गेंदबाज़ी करनी है तो उसके लिए मेहनत करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ भी बहुत मेहनत करते हैं।”

“मैं रणनीति के अनुसार कार्य करता हूँ। ट्रेनिंग सत्र और नेट में 1 घण्टे से अधिक गेंदबाज़ी करना मेरी दिनचर्या है। मैं युवा हूँ और इसीलिए मुझमें जोश अधिक है और मेरा कर्तव्य है कि मैं इसे टीम के लिए उपयोग करूँ क्योंकि टीम मुझे प्रोत्साहित करती है और सबसे जोशीला खिलाड़ी बुलाती है।”

पाकिस्तान के लिए विकेट लेने के अलावा उनका लक्ष्य क्या है?

उन्होंने कहा “मैंने चैंपियंस ट्रॉफी जीती है और अब मैं अपने देश के लिए विश्व कप जीत कर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ बनना चाहता हूँ।”

2019 विश्व कप ज़्यादा दूर नहीं है और इसका आयोजन भी उनकी पसंदीदा जगह यूनाइटेड किंगडम में हो रहा है।

Source: World Cup 2019 – Hasan Ali’s next big target

Summary
Review Date
Reviewed Item
Hasan Ali targets 2019 World Cup | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: