आई सी सी ने 2019 विश्व कप के बाद टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग शुरू करने का निर्णय लिया

ICC to start Test Championship and ODI league after World Cup 2019

सीमित ओवर के खेलों के प्रति दर्शकों की बढ़ती रूचि के बीच टेस्ट मैचों के उत्थान के लिए टेस्ट चैंपियनशिप की बात काफी दिनों से चल रही थी।
आई सी सी ने टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग शुरू करने के अलावा चार दिवसीय टेस्ट मैच के प्रयोग की भी सहमति दे दी है।

शुक्रवार को ऑकलैंड में आई सी सी प्रमुख डेव रिचर्डसन ने पत्रकारों से कहा कि अभी इसकी विस्तृत रूपरेखा तैयार हो रही है और 2019 विश्व कप के बाद टेस्ट चैंपियनशिप आरम्भ होगी और 2021 के मध्य में इसका फाइनल मैच होगा।

इस चैंपियनशिप के अंतर्गत टेस्ट का दर्जा प्राप्त 12 टीमों में से 9 टीमें(अफ़ग़ानिस्तान, आयरलैंड और ज़िम्बाब्वे को छोड़ कर) दो वर्षों के दौरान तीन घरेलू और तीन विदेशी श्रृंखला खेलेंगी।

2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर की मेजबानी करने के लिए जिम्बाब्वे तैयार

इस श्रृंखला में कम से कम दो और अधिक से अधिक पांच मैच होंगे और सभी 5 दिन के होंगे। अप्रैल 2021 में शीर्ष 2 टीमें, 2 माह बाद फाइनल मैच खेलेंगी।

रिचर्डसन ने आगे बताया कि 2021 से 13 टीमों की एकदिवसीय लीग भी शुरू होगी जिसमें चयनित टीमों को 2023 में भारत में होने वाले विश्व कप में स्थान मिलेगा।

उन्होंने कहा “दोनों ही लीग में आई सी सी की सदस्य टीमों को 2 वर्ष तक खेल को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य करना है।”

“आई सी सी के फैसले का अर्थ है कि अब हम खेल के कार्यक्रम, पॉइंट सिस्टम और प्रतियोगिता की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं।”

रिचर्डसन ने कहा कि टीमें चार दिवसीय टेस्ट मैच भी खेल सकती हैं लेकिन वह चैंपियनशिप में नहीं गिनी जायेगी।

26 दिसम्बर को दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के बीच पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच खेला जाएगा। रिचर्डसन ने कहा कि चार दिवसीय टेस्ट अभी प्रायोगिक है लेकिन इससे हाल ही में टेस्ट का दर्जा प्राप्त टीमों अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड को तैयारी में मदद मिलेगी।

रिचर्डसन ने कहा “टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर यह एक प्रयोग है और हमें खेल के इस प्रारूप के भविष्य के लिए इन प्रयोगों का समर्थन करना चाहिए।”

विश्व कप 2019 से पहले इन 5 खिलाड़ियों की नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी का आंकलन होना चाहिए

“यह प्रयोग वैसा ही है जैसा हमने दिन रात्रि टेस्ट मैच और तकनीक में किया था।”

पिछले हफ्ते अनिल कुंबले की अध्यक्षता में आई सी सी की एक कमेटी ने चार दिवसीय टेस्ट मैच की रूपरेखा तैयार की और इसे मुख्य कमेटी को सौंप दिया जिस पर न्यूज़ीलैण्ड में होने वाली आई सी सी मीटिंग में फैसला लिया जाएगा।

ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के एक अधिकारी ने बताया कि चार दिवसीय टेस्ट मैचों की रूपरेखा के दौरान कुछ तथ्यों पर विचार किया गया जिनमें एक दिन में कितने ओवर फेंके जाएंगे और यदि 90 की जगह 100 ओवर फेंके जाएं तो गेंदबाज़ थक तो नहीं जाएंगे।

उन्होंने कहा ” वर्तमान टेस्ट के 450 ओवरों की जगह चार दिवसीय टेस्ट 400 ओवरों का खेल होगा और इसकी रणनीति कप्तान को तय करनी होगी।” उन्होंने कहा कि ज़िम्बाब्वे 4 दिवसीय टेस्ट खेलने को इसलिए राज़ी हुई क्योंकि यह एक कमज़ोर टीम है और दक्षिण अफ्रीका के हाथों 4 दिन में हारने का कोई अफ़सोस नहीं होगा।

हालाँकि विश्व के कई खिलाड़ियों ने 4 दिवसीय टेस्ट को समर्थन न देकर 5 दिवसीय टेस्ट को बेहतर बताया।

रिचर्डसन ने कहा “चार दिवसीय टेस्ट के जरिए नई टीमें टेस्ट मैच खेलने की कला सीखेंगी और बड़ी टीमों के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना सीखेंगी जिससे शीर्ष 9 टीमों के मध्य अंतर घटेगा।”

Source: ICC approves Test championship, ODI league; to start both after 2019 World Cup

Summary
Review Date
Reviewed Item
ICC to start Test Championship and ODI league after World Cup 2019
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: