ताहिर का अगला लक्ष्य: 2019 क्रिकेट विश्व कप

Imran Tahir targets World Cup 2019

इमरान ताहिर ने कम से कम इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्व कप तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना जारी रखने की इच्छा व्यक्त की। 38 वर्षीय लेग स्पिनर ताहिर अपनी इस महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए फिटनेस स्तर बनाए रखने की आवश्यकता को भी समझते हैं।

“निजी तौर पर मुझे वहाँ खेलना बहुत अच्छा लगेगा। मैं अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत करना चाहता हूँ और दक्षिण अफ्रीका के लिए यह सुनिश्चित करना चाहता हूँ की उस टूर्नामेंट में मैं टीम में रहूँ। मैं उस स्थान को छोड़ना नहीं चाहता, जिसमें मैं इस समय हूँ। मैं क्रिकेट से प्यार करता हूँ। यह मेरा जीवन है और मैं दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए अभी काफी कुछ हासिल करना चाहता हूँ। इसी तरह मैं अंत तक क्रिकेट खेलना चाहता हूँ।”

विश्व कप 2019 से पहले इन 5 खिलाड़ियों की नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी का आंकलन होना चाहिए

विश्व कप के लिए दो साल से भी कम समय बचा है और टीमें पहले से ही इस महासंग्राम के लिए योजना बना रही हैं। ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका को विश्वविजेता बनने हेतु कड़ी मेहनत से क्रिकेट खेलने की आवश्यकता पर भी ज़ोर दिया।

“यदि हम विश्व कप की ओर संभावना भरी नज़रों से देख रहे हैं, तो हमें कठिन क्रिकेट खेलने की आवश्यकता होगी,” ताहिर ने बताया। “हमें अपने सामने आने वाले सभी मैचों को जीतने की जरूरत भी नहीं है, एक जीत या हार से तब तक फर्क नहीं पड़ता जब तक आप अपनी पूरी कोशिश करते हैं और उन सभी क्षेत्रों में मजबूत हो चुके होते हैं जिनकी आपको एक टीम के रूप में आवश्यकता होती है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम ऐसा करेंगे। इस टीम के पास अपार क्षमता है और बांग्लादेश श्रृंखला से विश्व कप के लिए अभ्यास की हमारी शुरुआत भी हो जायेगी।”

लेकिन ताहिर ने आंगतुकों को हल्के ढंग से नहीं लेने की सलाह भी दी और यह भी बताया कि जहाँ बांग्लादेश चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल तक पहुँच गया था, वहीं दक्षिण अफ्रीका ग्रुप स्टेज में ही हार गया था।

विश्व कप खेलने का सपना देख रहे हैं राशिद खान

“उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान यह साबित कर दिया था कि वे सेमीफाइनल तक पहुँचने के लिए योग्य हैं,” ताहिर ने विरोधियों के बारे में कहा। “आप सबको लगता होगा कि उन्हें हराना आसान है, पर ऐसा नहीं है। हमें उनके खिलाफ खेलने के लिए वैसे ही तैयारी करनी होगी जैसे हम किसी भी अन्य अंतरराष्ट्रीय गेम के लिए करते हैं।”

जहाँ ताहिर ने बांग्लादेश को हल्के ढंग से ना लेने की चेतावनी दी, वहीं उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका के किसी भी टीम को हराने सकने की क्षमता में भी विश्वास जताया। उनके अनुसार यदि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलती है तो वे किसी भी टीम को हरा सकते हैं।

उन्होंने कहा, “पिछले दो-तीन सालों से हम जैसा खेल रहे हैं, आगे भी हमें वैसा ही खेल दिखाना होगा। मुझे कोई संदेह नहीं है कि हम किसी भी टीम को हरा सकते हैं। यह दक्षिण अफ्रीका में सीज़न का पहला (ओडीआई) मैच है। इसलिए हम इसके लिए तैयार हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इस मैच में हर क्षेत्र में मोर्चा सँभालने के लिए तैयार हों।”

“हम जीतना चाहते हैं,” लेग स्पिनर ने श्रृंखला में टीम के उद्देश्य को स्पष्ट रूप से बताया। “श्रृंखला की तैयारी के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसके लिए हमारा तीन दिवसीय अभ्यास सत्र भी है। हमें पूरी तरह से तैयार होने की जरूरत है क्योंकि हम एक अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाफ खेल रहे हैं। आप आसानी से किसी भी टीम को नहीं हरा सकते हैं। हम प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं और जीतना चाहते हैं।”

Source: Tahir targets 2019 World Cup

Summary
Review Date
Reviewed Item
Imran Tahir targets World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: