2019 विश्व कप में मोर्ने मॉर्केल का खेलना संदिग्ध

Morne Morkel unlikely to play World Cup 2019

दक्षिण अफ्रीका के नए कोच ओटिस गिब्सन ने 2019 विश्व कप में मोर्ने मॉर्केल के सम्मिलित होने के संकेत नहीं दिए हैं जिससे इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ का भविष्य अधर में है।

मॉर्केल अगस्त से कोलपैक डील से दक्षिण अफ्रीकी टीम से जुड़े हैं। तीन सप्ताह पहले संफॉइल सीरीज के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने की इच्छा ज़ाहिर करते हुए कहा ” मैं ओटिस से बात करूँगा कि एकदिवसीय क्रिकेट में मेरी भूमिका क्या है और 2019 के लिए उनकी क्या रणनीति है। अगले दो वर्षों में उनकी रणनीति के बारे में मुझे जानना है।”

विश्व कप खेलने का सपना देख रहे हैं राशिद खान

पोचेफस्ट्रूम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान उन्होंने गिब्सन के साथ वक़्त बिताया। उस मैच में उन्होंने 70 रन देकर 4 विकेट लिए लेकिन चोट के चलते श्रृंखला से बाहर हो गए। गिब्सन का कहना है कि मॉर्केल के साथ बातचीत में उन्होंने विश्व कप के लिए कोई विचार व्यक्त नहीं किया।

ब्लोम्फोनटेन में बांग्लादेश पर पारी की जीत के बाद गिब्सन ने कहा “मैंने उन्हें विश्व कप के बारे में कुछ नही बताया क्योंकि उसमें अभी काफी समय है। मैं उन्हें क्रिकेट खेलते रहने के लिए प्रेरित करता रहूँगा।”

कोच ने कहा कि वह मॉर्केल के बयान से अंजान थे और मॉर्केल की स्थिति ऐसी नहीं है कि विश्व कप टीम में स्थान न मिलने पर वह कोलपैक के रास्ता चुनेंगे।

33 वर्षीय इस खिलाड़ी का भविष्य संकट में है क्योंकि चोट के चलते वह चार से छः हफ्ते क्रिकेट से दूर रहेंगे और गिब्सन की कोचिंग में दक्षिण अफ्रीका की पहली एकदिवसीय श्रृंखला का हिस्सा नहीं होंगे।

दक्षिण अफ्रीका को भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 8 टेस्ट मैच खेलने हैं और वह मॉर्केल को खोना नहीं चाहेंगे क्योंकि स्टेन और फिलेंडर भी चोट से उबर रहे हैं। इस वर्ष के आरम्भ में चोट से उबरने के बाद मॉर्केल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ थे। जून में चैंपियंस ट्रॉफी में भी मॉर्केल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 17.4 की औसत से 5 विकेट लिए और उनकी इकॉनमी 4.35 रही।

विश्व कप 2019 से पहले इन 5 खिलाड़ियों की नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी का आंकलन होना चाहिए

मॉर्केल, फिलेंडर, स्टेन और मॉरिस की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में कगीसो रबाडा तेज़ गेंदबाज़ी क्रम की अगुवाई करेंगे। उनके साथ वेन पार्नेल, डेन पीटरसन, ऑल राउंडर एंडाइल पेहलुक्वायो और ड्वेन प्रेटोरियस होंगे।

मॉर्केल के पतन में उनकी आयु और चोट से अधिक योगदान उनकी संवेदनशीलता का है। नौ माह बाद मार्च में वापसी के बाद वह पूरे फिट थे और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में बताया था। लेकिन पोचेफस्ट्रूम में उनके रोने से उनके अत्यधिक संवेदनशील होने की पुष्टि होती है।

पिछले माह मॉर्केल ने कहा था “एक क्रिकेटर के नाते हमें और विकल्पों की तरफ भी देखना होता है क्योंकि हमारी एक समय अवधि होती है। लेकिन अगर आपको पता है कि आप क्या कर सकते हैं और दूसरों का भरोसा आपके साथ हो तो यह आसान हो जाता है।”

विश्व कप में मॉर्केल के सम्मिलित होने का निर्णय सिर्फ गिब्सन को ही नहीं बल्कि चयनकर्ताओं को भी लेना है। जबकि इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में 2 वर्ष रह गए हैं, यह मुश्किल लगता है कि वह मॉर्केल को विश्व कप में खेलने का आश्वासन देंगे। देखना यह है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके आगे के भविष्य पर क्या फैसला होता है।

Source: No 2019 World Cup assurances for Morne Morkel

Summary
Review Date
Reviewed Item
Morne Morkel unlikely to play World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: