एम एस धोनी 2019 विश्व कप खेलेंगे: रवि शास्त्री

MS Dhoni will play World Cup 2019 says Ravi Shastri

भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर जारी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि उनकी फिटनेस और हालिया प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए टीम प्रबंधन रांची के इस दिग्गज खिलाड़ी को बाहर करने की सोच भी नहीं सकता।

श्रीलंका में धोनी का प्रदर्शन शानदार रहा जहाँ उन्होंने 82.23 की स्ट्राइक रेट से 162 रन बनाए। पूर्व भारतीय कप्तान जिन्होंने श्रीलंका में अपना 300 वाँ एकदिवसीय मैच खेला, एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में 100 स्टंपिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन सुर्खियां बटोरी।

2019 विश्व कप में एम एस धोनी के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं विराट कोहली

शास्त्री ने साफ किया कि धोनी की फिटनेस और प्रदर्शन दोनों बेहतरीन है और 2019 विश्व कप में टीम को उनकी ज़रुरत होगी।

शास्त्री ने धोनी की तुलना सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव से करते हुए कहा कि उनकी उपलब्धियों का भी सम्मान होना चाहिए।

शास्त्री ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा ” एम एस धोनी जैसा दिग्गज आपको कहाँ मिलेगा? वह उसी श्रेणी में हैं जिसमें सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव हैं। हमें उनकी उपलब्धियों का सम्मान करना चाहिए।”

सहवाग के अनुसार 2019 विश्व कप के लिये अहम हैं एम एस धोनी

कप्तान कोहली के साथ मतभेद के चलते अनिल कुंबले के इस्तीफ़ा देने के बाद इस वर्ष जुलाई में शास्त्री भारत के मुख्य कोच नियुक्त हुए। उन्होंने धोनी के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अभी आगे भी ऐसा प्रदर्शन करेंगे।

55 वर्षीय शास्त्री ने कहा कि एम एस धोनी एकदिवसीय मैचों में भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर हैं।

उन्होंने कहा “एक खिलाड़ी का मूल्यांकन उसके हालिया प्रदर्शन और फिटनेस से किया जाता है और धोनी के पास दोनों है। वह एकदिवसीय मैचों के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर हैं। उनकी फिटनेस शानदार है और श्रीलंका में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की। और मैं आपको बताऊँ कि आपने जो श्रीलंका में देखा वह सिर्फ एक ट्रेलर था अभी पिक्चर के लिये इंतेज़ार कीजिये”।

सुरेश रैना पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 विश्व कप फाइनल खेलना चाहते हैं!

शास्त्री ने कहा कि यदि धोनी इसी तरह खेलते रहे तो 2019 विश्व कप में उन्हें बाहर रखने का सवाल ही पैदा नहीं होता

उन्होंने कहा ” यदि धोनी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखते हैं तो 2019 विश्व कप के लिये उन्हें टीम से बाहर रखने का कोई प्रश्न ही नहीं है। धोनी के बिना टीम की कल्पना भी नहीं की जा सकती”।

युवराज सिंह और सुरेश रैना के चयन पर शास्त्री ने कहा ” उनके लिये दरवाज़े बंद नहीं हुए हैं। यदि वह फिट घोषित किये जाते हैं तो उनका चयन होगा”।

मुख्य कोच ने कहा “एक समस्या यह है कि जितना क्रिकेट हमारी टीम खेल रही है उसके लिए कम से कम 20-25 खिलाड़ी चाहिए। एक खिलाड़ी के लिये खेल के सभी प्रारूपों में खेलना बेहद मुश्किल है। खिलाड़ियों को आराम की ज़रुरत होती है।”

शास्त्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के बाद खिलाड़ियों के आराम के लिये वह बी सी सी आई अधिकारियों से बात कर रहे हैं। “यह अच्छी बात है कि टी 20 बाद में आयोजित किया जायेगा क्योंकि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ और दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच बहुत कम समय है।”

मुख्य कोच ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मुकाबले अहम होंगे ” हमें शुरुआती 2 मुकाबले जीतने होंगे क्योंकि यह श्रृंखला का भाग्य तय करेंगे। ऑस्ट्रेलिया को कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलेगी क्योंकि हमारी गेंदबाज़ी मज़बूत है।”

अपने इंटरव्यू के दौरान एक समय उन्होंने कहा “शायद मैं हमारी टीम को ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में सारे मुकाबले जीतते हुए नहीं देख सकूंगा जैसा कि हमने श्रीलंका में देखा”।

एस श्रीसंथ ने कहा, मेरा सपना है कि मैं भारत के लिए 2019 का विश्व कप खेलू

शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए कहा ” एक आक्रामक कप्तान टीम के लिये बेहतर है। विराट उन लोगों को पसंद नहीं करते जो सीधी बात नहीं करते”।

“विराट अब पूरी तरह परिपक्व हो चुके हैं। आपको अपनी विरोधी टीम को अच्छे से समझना होता है, विराट ने काफ़ी कुछ सीखा है और अगले 3-4 वर्षों में और अधिक सीखेंगे”।

शास्त्री ने साफ किया कि टीम चयन में वह दखल नहीं देते” मैं टीम चयन में कोई दखलअंदाजी नहीं देता और जो टीम मुझे मिलती है, मैं उसे तैयार करता हूँ”।

” हाल ही श्रीलंका सीरीज़ में हमने इतिहास रचा अब हमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नई शुरुआत करनी है। यदि कंगारू आगे आएंगे तो हमारी तरफ से भी पूरी प्रतिक्रिया मिलेगी”।

Source: MS Dhoni will play 2019 World Cup, says Ravi Shastri

Summary
Review Date
Reviewed Item
MS Dhoni will play World Cup 2019: Ravi Shastri | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: