विश्व कप खेलने का सपना देख रहे हैं राशिद खान

Rashid Khan dreams to play World Cup 2019

19 वर्षीय इस लेग स्पिनर ने सुदूर और निर्धन इलाके नागरहार में टेनिस बॉल से खेलना शुरू किया था। लेकिन उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में तहलका मचाया और जल्द ही बिग बैश लीग में भी पदार्पण करेंगे।

राशिद की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि काबुल के मुख्य क्रिकेट स्टेडियम में आत्मघाती हमला भी प्रशंसकों को उनसे दूर नहीं रख पाया। अब यह युवा खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना और अपनी टीम का नाम बनाने को प्रयासरत है।

पिछले माह अफ़ग़ानिस्तान के घरेलू टी20 टूर्नामेंट में 100 टी 20 विकेट लेने वाले वह सबसे युवा खिलाड़ी बने और बंद ए अमीर ड्रैगन्स को जीत दिलाई।
राशिद की सफलता ने अफ़ग़ानिस्तान में क्रिकेट को बढ़ावा दिया। उनके अधिकतर खिलाड़ियों ने 1979-1989 में पाकिस्तान के एक प्रवासी शिविर में क्रिकेट के बारे में जानकारी हासिल की थी।

राशिद ख़ान -अफ़ग़ानिस्तान – रिकॉर्ड

काबुल स्टेडियम के नज़दीक ही एक आत्मघाती हमला हुआ लेकिन उसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग राशिद को देखने स्टेडियम पहुंचे। अफ़ग़ानिस्तान का झंडा लहराते हुए उन्होंने राशिद के लिए गीत गाया और उनके नाम का टैटू अपने ऊपर बनवाया।

काबुल में ए एफ पी को दिए गए इंटरव्यू में खान ने कहा “मैं अफ़ग़ानिस्तान को जीत दिलाने और अपने देश को विश्व स्तर पर लाने के लिए खेलता हूँ।”
इस वर्ष राशिद आई पी एल में खेलने वाले पहले अफ़ग़ान खिलाड़ी बने और दिसम्बर में बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स की ओर से खेलते नज़र आएंगे।

तेंदुलकर और अफरीदी के बारे में पढ़ा

एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच जेसन गिलेस्पी ने राशिद खान के सम्मिलित होने को बड़ा कदम करार दिया।

विश्व कप 2019 से पहले इन 5 खिलाड़ियों की नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी का आंकलन होना चाहिए

गिलेस्पी ने कहा “राशिद एक ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने उत्साह, शानदार नियंत्रण और ऊर्जा से विश्व टी20 में अपना स्थान बनाया है।”
“उनकी गेंदबाज़ी में विविधता है और वह स्टंप टू स्टंप गेंदबाज़ी करते हैं जिसे खेलना काफी मुश्किल है।”

राशिद खान का जन्म 1996-2001 के तालिबान साम्राज्य में हुआ जहाँ खेल खेलना धर्म के विरुद्ध माना जाता था।

उन्होंने भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तानी ऑल राउंडर शाहिद अफरीदी के बारे में पढ़कर और टीवी पर देखकर क्रिकेट के बारे में सीखा और बाहर रेत पर टेनिस गेंद से अपने भाई के साथ क्रिकेट का अभ्यास किया।

खान ने अपना कैरियर अफ़ग़ानिस्तान की घरेलू श्रृंखला से आरम्भ किया जहाँ उनकी गेंदबाज़ी ने चयनकर्ताओं को प्रभावित किया और 17 वर्ष की अवस्था में उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

2019 विश्व कप में अपने चयन के लिये कड़ी मेहनत कर रहा हूँ: वृद्धिमान साहा

उसके बाद से खान का शानदार प्रदर्शन जारी है। 29 एकदिवसीय मैचों में वह 63 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने जून में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 18 रन देकर 7 विकेट चटकाए जो कि उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कैरीबियन प्रीमियर लीग में गुयाना अमेज़न वारियर्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने इस लीग की पहली हैट्रिक भी ली। खान ने कहा “अब मैं विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ उनके ही मैदान पर खेलना चाहता हूँ।” जून में अफ़ग़ानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा मिला और अगले ही माह लॉर्ड्स में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

शीर्ष छः

खान ने कहा “मैं अफ़ग़ानिस्तान के लिए क्रिकेट विश्व कप जीतना चाहता हूँ और मेरे जीवन का यही लक्ष्य है।”

अफ़ग़ानिस्तान की घरेलू टी20 श्रृंखला में एक टीम के कोच रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एडम हॉलिओक का मानना है कि अगले दस वर्षों में अफ़ग़ानिस्तान विश्व की टॉप छः टीमों में सम्मिलित होगा।

माइकल क्लार्क ने कहा एमएस धोनी 2023 विश्व कप तक खेल सकते हैं

हॉलिओक ने ए एफ पी से कहा “इस देश में प्रतिभा और उत्साह की कोई कमी नहीं है।” अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य सचिव शफीकुल्ला स्टेनेक्ज़ै देश में क्रिकेट के विकास को लेकर आशावादी हैं। उन्होंने कहा “देश में क्रिकेट का विकास हो रहा है और हमने अगले तीन वर्षों में पांच अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनाने का लक्ष्य रखा है।” “हमें 15000-30000 दर्शक क्षमता के कम से कम पांच स्टेडियम की आवश्यकता है क्योंकि यहाँ क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और घरेलू मैचों में भी काफी संख्या में दर्शक मौजूद होते हैं।”

खान ने कहा “तालिबान का अंत हुए 16 वर्ष हो चुके हैं और अब क्रिकेट सिर्फ एक मनोरंजन नहीं रह गया है।” “मुझे विश्वास है कि क्रिकेट के माध्यम से विभिन्न जातीय समूह एक साथ आएंगे और अफ़ग़ानिस्तान में शांति और एकता कायम होगी।”

Source: Cricket: Rashid Khan dreams of World Cup

Summary
Review Date
Reviewed Item
Rashid Khan dreams to play World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: