सहवाग के अनुसार 2019 विश्व कप के लिये अहम हैं एम एस धोनी

Sehwag wants Dhoni for World Cup 2019

सहवाग के अनुसार 2019 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट प्रबंधन को एम एस धोनी के बड़े मुकाबलों के अनुभव को नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए।
इस बात को लेकर अभी भी चर्चा है कि एम एस धोनी को आई सी सी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए चयनित किया जाना चाहिए या नहीं लेकिन वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि भारतीय टीम को अभी भी पूर्व कप्तान का विकल्प नहीं मिल पाया है।

सहवाग ने कहा “मुझे नहीं लगता कि इस समय एम एस धोनी की जगह कोई और ले सकता है। ऋषभ पन्त अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन धोनी की जगह लेने में उन्हें अभी और समय लगेगा। लेकिन यह 2019 के बाद ही हो सकता है। उस समय हम धोनी के विकल्प पर विचार कर सकते हैं। तब तक पंत को और अधिक अनुभव प्राप्त करने दीजिये।”

    2019 विश्व कप में एम एस धोनी के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं विराट कोहली

प्रशंसकों को प्रार्थना करनी चाहिए कि भारत के लिए महान मैच विजेताओं में से एक धोनी उतने ही फिट रहें जितना वह इस समय हैं और इस चीज़ पर ध्यान न दें कि बल्ले से उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं है।

सहवाग जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए स्टार स्पोर्ट्स पैनल का हिस्सा हैं, ने कहा ” हमें इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि धोनी रन बना रहे हैं या नहीं, हमें सिर्फ यह प्रार्थना करनी चाहिए कि वह 2019 विश्व कप तक फिट रहें। मध्य क्रम और निचले मध्य क्रम में बल्लेबाजी का जो अनुभव उनके पास है, वह किसी और के पास नहीं है।”

धोनी का कैरियर- जीवनचक्र

सहवाग के अनुसार धोनी का संपूर्ण कैरियर जीवनचक्र की परिभाषा के समान है। “जीवन की तरह खेल में भी समय हमेशा एक सा नहीं रहता। आपको इसका सामना करना पड़ता है। वह समय भी आएगा जब आप रन बनाएंगे और वह समय भी जब आप रन नही बना पाते ठीक वैसे जैसे व्यापार में आप हर साल लाभ नहीं कमा सकते।” सहवाग ने कहा।

    5 भारतीय सितारें जो 2019 विश्व कप में शायद न खेल पाएँ

यह भी धारणा रही है कि धोनी की गैरमौजूदगी में के एल राहुल दस्ताने पहन सकते हैं लेकिन नजफगढ़ के नवाब इस धारणा के बिलकुल खिलाफ हैं।
सहवाग ने कहा “मैं ऐसे खिलाड़ी को नहीं चाहता जो नियमित विकेटकीपर न हो क्योंकि यह इंडियन प्रीमियर लीग के 20 ओवर के मैच में कीपिंग करने की बात नहीं है। 50 ओवर के मैच में एक कैच या स्टम्पिंग छूटने से पूरे मैच का नक्शा बदल सकता है। यह जोखिम लेने योग्य नहीं है।”

अनुभव महत्वपूर्ण है

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज के अनुसार मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों को अधिक मौका मिलना चाहिए ताकि विश्व कप की शुरुआत तक सभी के पास 100 के करीब मैचों का अनुभव हो। मुख्य टीम विश्व कप शुरू होने से कम से कम एक साल पहले तैयार होनी चाहिए।

उन्होंने कहा ” विश्व कप में खेलने वाले मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों को पर्याप्त अवसर मिलने चाहिए ताकि विश्व कप के समय तक उनमे से प्रत्येक 100 के करीब एकदिवसीय मुकाबले खेल चुका हो और किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हो।”

“अनुभव दबाव को बेहतर ढंग से झेलना सिखाता है और इससे आप किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति में मैच जिता सकते हैं। यदि उन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिलते तो वह टीम की कमज़ोर कड़ी साबित हो सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि अगले 3 से 6 महीने में मुख्य टीम तैयार हो जायेगी।”

    5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें 2019 विश्व कप के लिए तैयार किया जाना चाहिए

युवराज, रैना को प्रतिस्पर्धा में होना चाहिए

104 टेस्ट और 251 एकदिवसीय मुकाबलों के अनुभवी सहवाग, इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में युवराज सिंह या सुरेश रैना को देखना चाहेंगे।

उन्होंने कहा “मध्य क्रम का एक स्थान इन दोनों में से किसी एक को तथा दूसरा स्थान केदार जाधव या मनीष पाण्डेय में से एक को दिया जाये। इस प्रकार इन युवा खिलाड़ियों को अनुभव प्राप्त होगा।”

अश्विन को आराम देना सही

अश्विन को आराम दिए जाने और उनके वूस्टरशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलने के बारे में सहवाग का मानना है कि श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 200 ओवरों के करीब गेंदबाज़ी करने के बाद उन्हें आराम दिया जाना सही है।

उन्होंने कहा “मेरे ख्याल से उन्होंने टेस्ट श्रृंखला में काफ़ी गेंदबाज़ी की थी इसीलिए उन्हें आराम दिया गया। उन्हें आराम देना सही भी है लेकिन अंत में यह अश्विन और टीम प्रबंधन का निर्णय है। उनके दिमाग़ में क्या चल रहा है, मैं नहीं जानता।”

“हो सकता है कि वह अगले साल इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला जीतने पर विचार कर रहे हों और यदि ऐसा है तो यह निर्णय सही है।”

    क्रिकेट विश्व कप 2019 का कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के बारे में सहवाग ने कहा कि यह एक कठिन श्रृंखला होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया एक अच्छी टीम है।

उन्होंने कहा ” ऑस्ट्रेलिया हमेशा कड़ी टक्कर देती है और इसीलिए हर कोई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन करना चाहता है। जब आप ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेलते हैं तो अपने आप सम्मान ग्रहण करते हैं। मैं आशा करता हूँ कि खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार हैं।”

Source: MS Dhoni sure shot for 2019 cricket World Cup? This is what Virender Sehwag feels

Click to get best WordPress & Hosting Deals!

Summary
Review Date
Reviewed Item
Sehwag wants Dhoni for World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: