मैं 2019 के विश्व कप में खेलना चाहता हूँ: शोएब मलिक

Shoaib Malik wants to play World Cup 2019

शोएब मलिक ने पाकिस्तान के साथ अपना पूरा करियर दिग्गजों की छत्र-छाया में ही बिताया है। पहले इंजमाम-उल-हक और मोहम्मद यूसुफ का बोलबाला रहा। फिर यूनिस खान और मिस्बाह-उल-हक का समय आया। एक का रनों का विशाल अम्बार और दूसरे का नेतृत्व कौशल हाल के दिनों में पाकिस्तान के टीम की पहचान बन गया।

एकदिवसीय क्रिकेट में अपने शानदार करियर के बावजूद, पिछले 15 सालों में मालिक कभी भी पाकिस्तान टीम के सबसे अग्रणी खिलाड़ी नहीं रहे हैं।

लेकिन अब इस 35 वर्षीय खिलाड़ी के पास ऐसा मौका है कि वह अपने करियर का एक सुखद अंत कर सकें।

हाल के उनके प्रदर्शन ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि वह 2019 के विश्व कप तक अपने अनुभव के साथ युवा पाकिस्तान टीम को मार्गदर्शन देना जारी रख सकते हैं।

मलिक ने कहा, “मुझे पता है कि बहुत से लोगों को यह अजीब लगा होगा जब मैंने दो साल पहले दोहरा शतक लगा कर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। मैंने उस श्रृंखला में लगभग 300 रन बनाये थे और 11 विकेट भी लिए थे और फिर मैं सेवानिवृत्त हुआ।”

“मैंने वह फैसला इसलिए लिया क्योंकि मैंने सोचा कि मैं सिर्फ खेलकर ही नहीं बल्कि युवाओं को मौके देकर भी देश की सेवा कर सकता हूँ। हमारी टेस्ट टीम उस समय काफी संतुलित हो गयी थी और इसलिए मैंने सोचा कि यदि बाबर आज़म और हारिस सोहैल जैसे युवाओं को टेस्ट खेलने का मौका मिला तो वो 10-12 साल तक क्रिकेट खेल सकते हैं। मुझे पता था कि मैं टेस्ट में ज़्यादा दिनों तक खेल नहीं पाऊंगा, इसलिए मैंने छोटे संस्करण पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।”

यूनिस खान ने पीसीबी द्वारा बनायी गयी उनकी भव्य विदाई योजना को ख़ारिज किया

“इसलिए मेरा उद्देश्य 2019 विश्व कप तक सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलना जारी रखना है। लेकिन हाँ, मुझे विश्व कप तक पहुँचने के लिए अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा।”

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद मलिक से मध्यक्रम में और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

“मैं हमेशा स्थिति के अनुसार खेलने की कोशिश करता हूँ। जैसी परिस्थिति हो, उस हिसाब से टीम के लिए खेलना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है,” मालिक ने कहा।

“खेल के इस प्रारूप में अच्छा गेंदबाजी आक्रमण होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास 40 वें ओवर तक सर्कल के अंदर पांच क्षेत्ररक्षक रखने होते हैं। यदि आपके पास अच्छे गेंदबाज़ हैं, तो आप टीम में किसी भी अच्छे बल्लेबाज को शामिल कर सकते हैं और बहुत अच्छी टीम बना सकते हैं, “मलिक ने कहा।

“चैंपियंस ट्रॉफी में हमने गेंदबाजों को मध्य ओवरों में विकेट लेते हुए देखा और यही वजह है कि हमने बल्लेबाजों को छूट नहीं मिलने दी और विश्व स्तर की टीमों को भी हरा दिया।”

Source: I want to play in the 2019 World Cup, says 35-year-old Shoaib Malik

Summary
Review Date
Reviewed Item
Shoaib Malik wants to play World Cup 2019 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: