विश्व टी20 का अगला संस्करण 2020 में होने की संभावना

World T20 cup to be played next in 2020

वेस्टइंडीज है मौजूदा चैंपियन

कहानी क्या है?

यदि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सूत्रों की बात मानें, तो विश्व टी20 का अगला संस्करण 2020 में हो सकता है, 2018 में नहीं। आमतौर पर यह टूर्नामेंट दो साल के अंतराल पर आयोजित किया जाता रहा है।

यह स्थिति जो पैदा हुई है, इसका कारण यह है कि टीमें दुनिया भर में द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं में व्यस्त होंगी और इसलिए इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए एक पर्याप्त समय ढूँढना मुश्किल हो गया है।

“हां, यह सच है कि हम 2018 में विश्व टी-20 संस्करण का आयोजन नहीं करा रहे हैं। अभी तक कोई स्थान भी तय नहीं किया गया है। प्राथमिक कारण यह है कि सदस्य राष्ट्रों के बीच बहुत सी द्विपक्षीय श्रृंखलाएं हो रही हैं। इस वजह से 2018 में टूर्नामेंट का आयोजन करना संभव नहीं है। हां, टूर्नामेंट 2020 में वापस आ जाएगा। यह दक्षिण अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हो सकता है। द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के अलावा अन्य कारण यह था कि आईसीसी के कई अन्य कार्यक्रमों की भी शुरुआत की जानी है और सदस्य देशों को भी यह लगता है कि इस टूर्नामेंट को अभी रहने देना चाहिए,” आईसीसी के एक प्रभावशाली स्रोत ने यह कहा।

यदि आपको नहीं पता था …

एक संस्करण को छोड़कर, हर बार विश्व टी-20 दो-दो वर्ष के चक्र पर खेला जाता रहा है। वेस्टइंडीज में केवल 2010 का संस्करण ही इंग्लैंड में पाकिस्तान की जीत के एक साल बाद आयोजित किया गया था, जबकि दूसरे दो साल के अंतराल पर खेले जाते रहे हैं।

गौर करने वाली बात…

स्रोत ने आगे यह भी महसूस किया कि इस आयोजन को 2020 तक स्थानांतरित करने से आईसीसी को कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा क्योंकि प्रशंसकों के पास अब भी कई टी-20 लीग देखने को होंगे और वे दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को कार्रवाई में देख सकेंगे।

चैंपियंस ट्रॉफी भी लोगों की नज़रों में है, जिसे भारत में 2021 में खेला जाना है। हाल में इंग्लैंड में हुए संस्करण और 2013 में हुए पिछले संस्करण को प्रशंसकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई और यह देखना दिलचस्प होगा कि 2021 में क्या होता है।

आगे क्या होगा?

यदि विश्व टी20 2018 में नहीं आयोजित होगा, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि नियोक्ता निकाय अगले साल राजस्व कैसे कमाता है। अंडर-19 विश्व कप, 13 जनवरी और 3 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड में होना निर्धारित है और समिति इससे धन कमाने का भरपूर प्रयास करेगी।

एक प्रशंसक के नजरिए से, 2018 टी20 विश्व कप के ना होने की खबर निराशा के रूप में आ सकती है क्योंकि विश्व टी20 सबसे उत्सुकतापूर्वक प्रतीक्षा की गई घटनाओं में से एक है। लेकिन, उम्मीद है कि जब 2020 में प्रतियोगिता वापस आ जाएगी, तो सभी को कुछ बेहतरीन खिलाड़ी प्रदर्शन करते मिलेंगे।

Summary
Review Date
Reviewed Item
World T20 cup to be played next in 2020 | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: