एकदिवसीय क्रिकेट में शीर्ष 10 गेंदबाज जिन्होंने 100 विकेट सबसे तेजी से लिए

Fastest Bowlers to 100 ODI Wickets

क्रिकेट में एक कहावत है “आपके गेंदबाज ही आपको मैच जिताते हैं”। क्रिकेट के छोटे प्रारूप के बारे में बात करें तो, अगर आप मैच जीतने का मौका चाहते हैं तो आपको अच्छी गेंदबाजी करनी होगी, दस विकेट लेने होंगे, रन स्कोर को प्रतिबंधित करना होगा।

इसलिए, यहां, हम आपको शीर्ष 10 गेंदबाज जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में सबसे तेजी से विकेट लिए उनकी सूची प्रस्तुत करते हैं।

10. शेन वार्न – 60 मैच :

सभी समय के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर, एक गेंदबाज जिसे इस सूची में होना चाहिए, इस ऑस्ट्रेलियाई ने 60 एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट लिए। यह क्रूर गेंदबाज उन दो स्पिनरों में से एक है जो इसे इस सूची में जगह बनाने में कामयाब रहें हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि, अन्य उप-महाद्वीप के स्पिनरों के विपरीत, वॉर्न ने अपने अधिकांश खेल उन ट्रैक्स पर खेले हैं जो कि स्पिनरों के लिए बिल्कुल अनुकूल नहीं थे। आपको उनकी गुणवत्ता के संकेत मिल जाने चाहिए !

एकदिवसीय क्रिकेट के शीर्ष 5 बल्लेबाज जिन्होंने पहली गेंद पर चौके या छक्के मारे

9. डेनिस लिली – 60 मैच:

एक और ऑस्ट्रेलियाई, खेल की एक और किंवदंती, लेकिन वॉर्न के विपरीत, लिली एक तेज और क्रूर गेंदबाज थे ।

लिली को इस मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए 60 मैच लगे । लेकिन इस सूची में अन्य गेंदबाजों के विपरीत, लिली को 100 विकेट लेने के लिए करीब 11 वर्षों तक इंतजार करना पड़ा। उन दिनों में एकदिवसीय मैच इतने आम नहीं थे, लेकिन यह उनकी उपलब्धि कम नहीं करता क्योंकि वह शायद क्रिकेट पिच की शोभा बढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक थे।

8. मॉर्न मॉर्केल – 59 मैच:

यह दक्षिण अफ्रीकी इस सूची में एकमात्र ऐसा गेंदबाज है जो अब भी खेल खेल रहा है। इस 30 वर्षीय छरहरे तेज गेंदबाज को शायद वह स्थान नहीं मिला, जिसकी वह योग्यताएं रखता है , क्योंकि उन्होंने ज़्यादातर समय डेल स्टेन की छाया में बिताया है। अपनी ऊंचाई और पुष्ट शरीर के साथ, मॉर्न आराम से 150kph की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं और पिचों पर सबसे घातक बाउंस को उत्पन्न कर सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी पक्ष के नियमित सदस्य, मॉर्न अच्छी तरह से खेल की एक पौराणिक कथा बन सकते हैं।

7. इरफान पठान – 59 मैच:

जिससे पहले इरफान पठान ने खुद को दुर्भाग्य से नष्ट कर लिया, उससे पहले भारत के तेज गेंदबाज थे, जो गेंद को दोनों तरफ झुकते हुए लगातार 140kph की गति से ऊपर गेंदबाजी करने में सक्षम था।

हमारी तेज गेंदबाजी के संरक्षक समझे जाने वाले , कई कारणों से ग्रेग चैपल के पसंदीदा उनकी आशाओं को पूरा नहीं कर पाए । उनके शुरुआती “तेज गेंदबाजी ” दिनों को धन्यवाद कि इरफान पठान इस सूची मे सातवें नंबर की जगह ले पाए । अगर उनका पतन नहीं होता और यदि इरफान पठान उम्मीदों पर खरे उतरते तो चीज़ें कितनी अच्छी होतीं।

शीर्ष 10 बल्लेबाज जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाए

6. वकार यूनिस – 59 मैच:

एक अन्य पाकिस्तानी, काफी संभवतः रिवर्स स्विंग के राजा और सबसे अच्छे अंतिम ओवरों के गेंदबाज, वकार यूनिस नंबर 6 पर इस सूची में प्रवेश करते हैं।

वाजिब यॉर्कर्स के राजा (वह पूरे दिन बॉल कर सकते हैं!) वसीम अकरम के साथ वकार की साझेदारी सभी समय की सबसे खतरनाक साझेदारी थी।वकार ने 59 विकेट मैचों में 100 विकेट लिए, वसीम अकरम इस सूची में नहीं हैं, लेकिन वकार भी इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि वसीम के सहयोग के बिना वह इस मील के पत्थर तक नहीं पहुंच पाते ।

5. इमरान ताहिर – 58 मैच:

दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने मेजबान वेस्ट इंडीज के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला में अपना 100 वां एकदिवसीय विकेट हासिल किया । ताहिर को 100 विकेट पूरे करने के लिए कुछ विकेट की ज़रूरत थी और 58 मैचों के बाद उनके नाम पर 105 विकेट हैं । उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी नंबर 9-0-45-7 का आंकड़ा बनाया । इसके साथ ही वह एकदिवसीय क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के सबसे तेज गेंदबाज भी बन गए।

4. ब्रेट ली – 55 मैच:

यदि यह शोएब अख्तर नहीं होते, तो ब्रेट ली हमारी पीढ़ी के “गति के राजा” निर्विवादित रूप से होते । लेकिन, तथ्य यह है कि, ली टेस्ट मैच में समान रूप से क्रूर था और शोएब की तुलना में काफी बेहतर खेल खेलने में कामयाब रहे, क्योंकि वह उनसे ज्यादा पुष्ट थे और यह गेंदबाज के बारे में कुछ कहता है।

ईमानदारी से,उनकी रेखा और लम्बाई कई गेदबाज़ों से अच्छी है, जब वह गेंद को तेज गति से फेंकते थे। 100 विकेट लेने में इस ऑस्ट्रेलियाई को सिर्फ 55 मैच लगे। और विकेट लेने के बाद वह उत्सव? ओह, वह सोने जैसा था!

3. शेन बॉन्ड – 54 मैच:

अंत में, एक कीवी सूची में प्रवेश करता है, वह भी तीसरे स्थान पर है। मैं कह सकता हूं कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हो सकता था, यदि वह अपने पूरे करियर के दौरान लगातार चोटों का सामना नहीं करता । 2003 के विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका 6-23, तेज गेंदबाजी का एक बहुत अच्छा आंकड़ा था ।

लेकिन, फिर भी, चोटें तेज गेंदबाज के जीवन का हिस्सा हैं, और शेन इनके कारण अपनी क्षमता व्यक्त नहीं कर पाए । फिर भी, वह हमारी सूची में दूसरे स्थान पर है जिसमें क्रिकेट की किंवदंती शामिल हैं, और यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

आंकड़े: खिलाड़ी जो कि एकदिवसीय क्रिकेट में अफरीदी के सर्वाधिक छक्कों के कीर्तिमान को तोड़ सकते है

2. सक़लेन मुश्ताक – 53 मैच:

क्या आपको यह सही लगता है? सक्लेन मुश्ताक, इस सूची में सबसे योग्य उम्मीदवार हैं, और वह नंबर 2 की स्थिति में हैं। दूसरा के आविष्कारक, सक़लेन मुश्ताक शायद दुनिया के पहले स्पिनर थे, जो खेल के छोटे प्रारूप में अंत के ओवरों में गेंदबाजी करते थे। यह अब एक सामान्य घटना हो सकती है, लेकिन एक दशक पहले, तेज गेंदबाज ही अंत के ओवरों में गेंदबाजी करते थे ; उस धारणा को बदलने वाला सक़लेन था। अपनी गेंदबाजी पर समान प्रतिभाशाली नियंत्रण के साथ एक शानदार गेंदबाज, सक़लेन ने हर बल्लेबाज़ के लिए अपनी उड़ान, गति को निश्चित रूप से बदला , रहस्यमय दूसरा, वास्तव में खेल की एक किंवदंती!

1. मिशेल स्टार्क – 52 मैच:

मिशेल स्टार्क ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ अपने 52 वें एकदिवसीय मैच में अपना 100 वां विकेट लिया। उनके पैर में फ्रेक्चर था और वह तभी ठीक हुए थे और इस स्थिति में यह हासिल करना एक उपलब्धि है। वह दृढ़ता से वापस आया था क्योंकि उन्होंने जो किया वह असाधारण है। उनका अंतिम विकेट उसी मैच में आया था, जब उन्होंने कुसल परेरा को एक शानदार इनस्विंगर से हटा दिया जिसने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज के स्टंप को उखाड़ फेंका। उनका 100 वां विकेट धनंजय डी सिल्वा थे।

Summary
Fastest Bowlers to 100 ODI Wickets | Statistics | CricketinHindi.com
Article Name
Fastest Bowlers to 100 ODI Wickets | Statistics | CricketinHindi.com
Author
Publisher Name
CricketinHindi.com
Publisher Logo

Leave a Response

share on: