आँकड़े: वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 11 शतक लगाने वाले खिलाड़ी

Fastest to 11 ODI hundreds

धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अपने शतक के लिए केवल 71 गेंदों का सामना किया और एक भारतीय द्वारा दूसरा सबसे तेज एकदिवसीय शतक लगाया।

शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में अपना सनसनीखेज फॉर्म जारी रखा और इस भारतीय सलामी बल्लेबाज ने डंबुला में एक शानदार शतक जड़ा। श्रीलंका के 216 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे धवन ने 132 रन बनाकर भारत को 9 विकेट से जीत दिलाई। इस प्रक्रिया में, धवन ने अपने शतक के लिए केवल 71 गेंदों का सामना किया और एक भारतीय द्वारा दूसरा सबसे तेज एकदिवसीय शतक लगाया।

धवन ने 90 गेंदों की अपनी पारी के दौरान 20 चौके और तीन छक्के लगाए। उन्होंने पारी में 146.66 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद धवन ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 197 रनों की साझेदारी की जो भारत को जीत की तरफ ले गयी। वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की मिट्टी पर दूसरे विकेट के लिए यह सबसे बड़ी भागीदारी थी।

धवन ने खेल के स्थल डंबुला पर सर्वाधिक व्यक्तिगत एकदिवसीय स्कोर भी दर्ज किया। इस साल मार्च में तमीम इकबाल ने 127 रन बनाये थे और धवन ने उनका रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीलंका में एक भारतीय द्वारा वनडे में बनाया गया यह तीसरा सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर है।

धवन का एकदिवसीय क्रिकेट में यह 11 वां शतक था और इसके साथ ही वह एकदिवसीय क्रिकेट में 11 और अधिक शतक लगाने वाले भारत के नौवें और विश्व के 40 वें खिलाड़ी बन गए। धवन से पहले जिन 39 खिलाड़ियों ने यह कारनामा किया है, उनमें से केवल तीन खिलाड़ियों ने ही 11 वनडे शतक बनाने के लिए धवन से कम पारियां खेली हैं। उन्होंने अपनी 86वीं पारी में यह कारनामा किया और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर की बराबरी कर ली।

    एकदिवसीय क्रिकेट के शीर्ष 5 बल्लेबाज जिन्होंने पहली गेंद पर चौके या छक्के मारे

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों, हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने क्रमशः अपनी 64 वीं और 65 वीं पारी में 11 वनडे शतक बनाए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी 82 वीं पारी में 11 वां शतक जड़ा। महिला एकदिवसीय क्रिकेट में केवल मेग लैनिंग ने 11 और अधिक एकदिवसीय शतक बनाए हैं और उन्होंने इसके लिए केवल 59 पारियां खेलीं और पुरुषों की तुलना में वह काफी तेज़ हैं।

वनडे में सबसे तेज़ 11 शतक बनाने वाले खिलाड़ी:

Fewest innings needed for scoring 11th ODI century
Fewest innings needed for scoring 11th ODI century

(20 अगस्त 2017 तक के आंकड़े)

Source: Stats: Fastest to score 11 centuries in ODI cricket
Best WordPress & Hosting Deals – Click Here

Summary
Review Date
Reviewed Item
Fastest to 11 ODI hundreds | ODI Statistics | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: