एकदिवसीय क्रिकेट के शीर्ष 5 बल्लेबाज जिन्होंने पहली गेंद पर चौके या छक्के मारे

Most boundaries off first ball in ODI

सलामी बल्लेबाज़ आम तौर पर पहली गेंदों का तोल -मोल करते हैं और स्थापित होने में कुछ समय लगाते हैं, या तो वे गेंद छोड़ देते हैं या गेंद सतर्कता से खेलते हैं। कुछ खिलाड़ी अनिश्चित होते हैं, कुछ किनारों पर छोड़ते हैं, जबकि कुछ सीधे-सीधे हमलों का प्रयास करते हैं। लेकिन केवल कुछ खिलाड़ी पहली गेंद पर सीमा रेखा पार करने में सफल रहे हैं। उनमें से, बहुत कम खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी यह करने की प्रवृत्ति थी।

यहां हम एकदिवसीय क्रिकेट के शीर्ष 5 बल्लेबाजों के बारे में लिख रहें हैं जिन्होंने पहली गेंद पर चौके या छक्के मारे हैं।

[नोट: बॉल ट्रैकिंग सिस्टम जून 2001 से अस्तित्व में आया। इसलिए इस आलेख में जून, 2001 से पहले के आँकड़े शामिल नहीं हैं।]

5. क्रिस गेल – 5 बार :

जमैका के जानवर क्रिस गेल ने 5 बार सीमा के बाहर गेंद भेजकर वेस्टइंडीज़ की पारी शुरू करी है। उन्होंने 180 बार टीम के लिए पारी की पहली गेंद खेली है और इस हिसाब से यह स्कोर कम है। उन्होंने सबसे ज्यादा बार पारी की पहली गेंद खेली है ।

शीर्ष 10 बल्लेबाज जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाए

4. तमीम इकबाल – 6 बार:

बांग्लादेश के हमलावर सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने छह मौकों पर टीम की पारी की पहली गेंद पर सीमा पार करी है। तमीम को अपने स्ट्रोक जल्दी खेलने के लिए जाना जाता है। अपने अपेक्षाकृत युवा कैरियर में उन्होंने 142 मौकों पर टीम की पारी की पहली गेंद का सामना किया है। एक संपूर्ण दृष्टिकोण को देखते हुए हम महसूस करते हैं कि तामीम खुद को इस सूची में लाये है जहां किंवदंतियों ने अन्य स्थानों पर कब्जा किया है।

3. एडम गिलक्रिस्ट – 8 बार:

एडम गिलक्रिस्ट, सभी समय के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर और बल्लेबाज़ों में से एक हैं। गिली को सबसे ज्यादा हमला करने वाले सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, अगर गेंद की पेशकश पर थोड़ी सी भी चौड़ाई हो तो वह गेंद को सीमा से बाहर करने का प्रयत्न करते हैं ।एकदिवसीय क्रिकेट में 8 बार सीमा पार करी है। उन्होंने 162 मौकों पर अपनी टीम की पारी की पहली गेंद का सामना किया है ।

2. शेन वॉटसन – 8 बार:

एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में शेन वाट्सन का अच्छा समय था, क्योंकि उन्होंने 8 बार गेंद को सीमा से बाहर कर पारी की शुरुआत करी। यह ऑल राउंडर अपने शॉट्स खेलना पसंद करता है और शुरू से ही मारने का अधिकार पाने के लिए अग्रसर रहता है । वाॅटसन को 77 मौकों पर अपनी टीम की पारी की पहली गेंद का सामना करने का मौका मिला है और हर 10 वीं बार उन्होंने सीमा पार करी है।

1. वीरेंद्र सहवाग – 20 बार :

भारत के तेज गति के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 20 बार पहली गेंद सीमा के बाहर करी है, जो किसी भी बल्लेबाज से सबसे ज्यादा है। सूची में दूसरे सबसे अच्छे बल्लेबाज़ के अंक उनके अंकों के आधे भी नहीं हैं। सहवाग ने 124 मौकों पर पारी की पहली गेंद खेली और हर छठी बार सीमा पार कर दी। इन 20 बार में एक बार पहली गेंद पर छक्का भी शामिल है । एकदिवसीय क्रिकेट में पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले टीम के अकेले खिलाड़ी हैं।

Summary
Most boundaries off first ball in ODI | Statistics | CricketinHindi.com
Article Name
Most boundaries off first ball in ODI | Statistics | CricketinHindi.com

Leave a Response

share on: