आंकड़े: वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे कप्तान बनने से पहले सर्वाधिक मैच खेले

आंकड़े - वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे कप्तान बनने से पहले सर्वाधिक मैच खेले

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने 105वें वनडे मैच में पहली बार टीम का नेतृत्व किया।

धर्मशाला में टॉस के लिए आये रोहित शर्मा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले 24वें खिलाड़ी बने। रोहित ने 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत की और उन्होंने कुल मिलाकर मेन इन ब्लू का कप्तान बनने से पहले 171 एकदिवसीय मैच खेले।

भारतीय वनडे टीम की कप्तानी करने से पहले रोहित की तुलना में अधिक एकदिवसीय मैच खेलने वाले केवल एक खिलाड़ी हैं, और वह महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिन्हें 217 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी।

आंकड़े: खिलाड़ी जो कि एकदिवसीय क्रिकेट में अफरीदी के सर्वाधिक छक्कों के कीर्तिमान को तोड़ सकते है

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने 105वें वनडे में पहली बार टीम का नेतृत्व किया, जबकि सचिन तेंदुलकर अपने 120वें वनडे मैच में भारतीय कप्तान के रूप में आगे आये। सबसे सफल ओडीआई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इन दोनों के मुकाबले काफी लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ा क्योंकि उन्होंने 100 मैचों से पहले ही टीम की कमान संभाल ली थी।

ऐसे कुछ अन्य खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने देश के महान खिलाड़ी होने की स्थिति तो अर्जित कर ली, लेकिन उनके करियर के दौरान उन्हें कभी टीम का नेतृत्व करने का विशेषाधिकार नहीं दिया गया। उन सबसे बड़े नामों में से एक युवराज सिंह भी हैं, जिन्होंने 2011 के वनडे विश्वकप में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2002 की नेटवेस्ट सीरीज जीत में भी उनका योगदान अविस्मरणीय था। और न सिर्फ यह दो टूर्नामेंट, बल्कि युवराज टीम के लिए कई अन्य वनडे जीतों के भी सूत्रधार रहे हैं।

आँकड़े: वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 11 शतक लगाने वाले खिलाड़ी

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने 300 से अधिक एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए विशिष्ट प्रदर्शन किया है और अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय हैं। हालांकि, उनकी वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह लग रहा है कि अब वह अपने करियर के इस स्तर पर टीम का नेतृत्व नहीं ही कर पाएंगे।

युवराज के अलावा हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ और जहीर खान ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें भारत के लिए पर्याप्त वनडे मैच खेलने के बावजूद कप्तानी के अवसर से वंचित रखा गया। इन्होंने 2000 के दशक के शुरूआती दौर में भारतीय एकदिवसीय गेंदबाजी लाइन के मुख्य समूह का गठन किया था और भारत को चैंपियंस ट्राफी 2002 और विश्वकप 2003 जैसे टूर्नामेंटों के फाइनल तक पहुँचा दिया था।

वनडे में भारत की कप्तानी करने से पहले अधिकांश मैचों में शामिल होने वाले खिलाड़ी:

आंकड़े: वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे कप्तान बनने से पहले सर्वाधिक मैच खेले
आंकड़े: वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे कप्तान बनने से पहले सर्वाधिक मैच खेले

Source: Stats: Players who featured in most games before captaining India in ODIs

Summary
Review Date
Reviewed Item
Stats: Indian players who played most ODIs before Captaining
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: