एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर

एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर

लंबे प्रारूप से महेंद्र सिंह धोनी की सेवानिवृत्ति के बाद से बंगाल के कुशल विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उनका स्थान भरा है।

सबको पता है कि विकेटकीपर एक मैच में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें पूरी पारी के दौरान सक्रिय रहना होता है और चपलता से अपनी भूमिका निभानी होती है। विकटों के पीछे दस्ताने पहनने का काम इसलिए भी बेहद संजीदा हो जाता है क्योंकि जब आप कोई गलती करते हैं, तो लोग आपकी ओर ज्यादा ध्यान देते हैं, भले अच्छा प्रदर्शन करने पर किसी को फर्क पड़े न पड़े। बीते वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है।

आँकड़े: एक टेस्ट मैच में किसी भारतीय कप्तान द्वारा बनाये गए सबसे अधिक रन

एक समय था जब टीम में विकेटकीपर को केवल विकेटकीपिंग के लिए रखा जाता था। वे नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करने आते थे और उनका बल्लेबाज़ी औसत ज्यादा से ज्यादा 20 के आसपास रहता था। लेकिन पिछले कुछ दशकों में एक विकेटकीपर से टीम की अपेक्षाएँ पूरी तरह से बदल गई हैं। स्टंप के पीछे पूरी तरह से सक्रिय ​​होने के अलावा, अब उन्हें शीर्ष सात में बल्लेबाजी करने में सक्षम होना होता हैं, और लगातार रन बनाकर टीम में योगदान भी देना होता है।



बीते कई वर्षों से भारतीय विकेटकीपरों ने स्टंप के पीछे अपने काम को बड़ी निपुणता से किया है। इस अनुच्छेद में हम उन शीर्ष भारतीय विकेटकीपरों पर एक नज़र डालेंगे, जिन्होंने विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार किये हैं।

लंबे प्रारूप से महेंद्र सिंह धोनी की सेवानिवृत्ति के बाद से बंगाल के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उनका स्थान भरा है। और उन्होंने बड़ी शान से अपना आगाज़ भी किया है। तकनीकी रूप से देश के सबसे कुशल विकेटकीपर माने जाने वाले साहा ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में विकेटों के पीछे 10 शिकार किये। इस उपलब्धि के साथ ही वह एक टेस्ट में 10 शिकार करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने और उन्होंने एमएस धोनी को भी पीछे कर दिया।

5 ऐसे क्रिकेटर जो महान दीर्घकालिक टेस्ट कप्तान हो सकते थे

इस सूची में अगला कौन है?

इस सूची में अगले स्थान पर निश्चित रूप से भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आते हैं। वास्तव में, वह इस सूची में कई स्थानों पर आते हैं, लेकिन 2014 में स्टंप के पीछे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके आकर्षक प्रदर्शन ने उन्हें सूची में दूसरे स्थान पर रखा है। देश के सबसे सफल कप्तानों में से एक के रूप में ही नहीं, बल्कि धोनी को सर्वकालिक महानतम विकेटकीपरों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। 36 वर्षीय इस खिलाड़ी ने विकेट के पीछे 9 शिकार किये थे, और इन में 8 कैच और एक स्टंप भी शामिल था।

सूची में स्थान हासिल करने वाले एक अन्य भारतीय नयन मोंगिया हैं। जब से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आये, तब से मोंगिया उस भारतीय टीम का एक अभिन्न अंग बन गए, जो उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों में टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष पर थी। 1996 में भारत के दौरे के दौरान उनके द्वारा विकेट के पीछे किये गए 8 शिकार उनके कैरियर का मुख्य आकर्षण था।

यहाँ हम एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपरों की सूची दे रहे हैं:

5 ऐसे गेंदबाज़ जिनकी बल्लेबाज़ी के आंकड़े अद्भुत हैं

एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर
एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर

ये क्रिकेट आँकड़े 8 जनवरी 2018 तक के हैं।

Source: Stats: Indian wicket-keepers with most dismissals in a Test match

Summary
Review Date
Reviewed Item
Indian wicketkeepers with most dismissals in a Test match
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: