सबसे तेज़ 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज़

List of Bowlers quickest to reach 300 Test wickets

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन लम्बे समय बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में टीम में वापस आए। उन्होंने इस समय का सही उपयोग किया और गेंदबाज़ी की नई नई तकनीकें सीखीं। दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने 8 विकेट लिए और लाहिरू गैमेज को अपने टेस्ट कैरियर का 300 वां शिकार बनाया।

पहले टेस्ट मैच में कोलकाता के ईडन गार्डन में स्थितियां तेज़ गेंदबाज़ों के अनुकूल थीं और इसी कारण स्पिनरों को केवल 10 ओवर गेंदबाज़ी करने को मिला और वे कोई विकेट नहीं ले सके। लेकिन नागपुर में स्थितियां अलग थीं। हालांकि यह पूरी तरह घुमावदार पिच नही थी लेकिन अश्विन और जडेजा पहले दिन से ही प्रभावी रहे। पहली पारी में अश्विन ने चार विकेट लिए और श्रीलंका को 80 ओवर में ऑल आउट कर दिया।

उन भारतीय खिलाड़ियों की सूची जिन्होंने पदार्पण टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए

अपने शानदार प्रदर्शन के चलते वह एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। नागपुर में 8 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने डेनिस लिली को पछाड़ कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 300 विकेट जहां लिली ने 56 मैचों में लिए थे वहीं अश्विन ने 54 मैचों में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली।



अश्विन ने 25 की औसत से गेंदबाज़ी करते हुए 26 बार पांच या अधिक विकेट तथा 7 बार 10 या अधिक विकेट लिए हैं। एक गेंदबाज़ के कैरियर में 300 विकेट बड़ी उपलब्धि मानी जाती है और अश्विन ने यह उपलब्धि बहुत ही कम समय मे प्राप्त कर ली जिसके कारण उनके कैरियर के अंत तक अथवा 100 टेस्ट मैचों तक वह और भी कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची इस प्रकार है-

list of bowlers fastest to 300 wickets in Test cricket
list of bowlers fastest to 300 wickets in Test cricket

Source: Stats: Bowlers with most wickets under a captain

Summary
Review Date
Reviewed Item
List of Bowlers quickest to reach 300 Test wickets | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: