टेस्ट क्रिकेट में पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी

List of cricketers who batted all 5 days in a Test match

चेतेश्वर पुजारा विश्व में नौवें और भारत में मोटगंहाली जयसिम्हा और रवि शास्त्री के बाद तीसरे ऐसे बल्लेबाज़ बने जिसने 5 दिवसीय टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ी की। संयोगवश इसके पूर्व के दोनों रिकॉर्ड भी ईडन गार्डन कोलकाता में ही बने थे।

पूर्व के 8 खिलाड़ियों में से पिछले खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज अल्विरो पीटरसन थे जिन्होंने 2012 में वेलिंगटन में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी पहले ढाई दिन चली और दूसरी पारी अंतिम दो दिन तक।

भारत के एम एल जयसिम्हा टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने वाले पहले बल्लेबाज़ थे। यह कारनामा उन्होंने 1960 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया। पहले दिन भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 158/7 का स्कोर बनाया। जयसिम्हा 9 नम्बर पर बल्लेबाजी करने आये और 0 रन पर नाबाद वापस लौटे।

10 घटनाएं जब पिच पर बल्लेबाज गेंदबाज की गेंद से चोटिल हो गया

दूसरे दिन भारत 194 पर ऑल आउट हो गया लेकिन जयसिम्हा 20 रन पर नाबाद रहे। तीसरे दिन के आखिरी सत्र में भारत के 67 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद जयसिम्हा बल्लेबाज़ी के लिए आए।



चौथे दिन 145 रन से पिछड़ने के बाद भारत मैच बचाने की कोशिश कर रहा था। जयसिम्हा ने चौथे दिन 59 रन बनाए और पांचवें दिन अपनी पारी में 15 रन और जोड़कर आउट हो गए। यह मैच ड्रॉ हो गया क्योंकि दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने 203 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 121/2 का स्कोर बनाया था।

रवि शास्त्री ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ी की। इस मैच में लगातार व्यवधान के कारण भारत की पहली पारी चौथे दिन समाप्त हुई। पहले दिन शास्त्री ने नाबाद 26 रन बनाए और दूसरे दिन वह कोई रन नहीं बना सके। तीसरे दिन उन्होंने 82 रन जोड़कर अपना शतक पूरा किया। चौथे दिन वह अपनी पारी में 5 रन और जोड़कर आउट हो गए। दूसरी पारी में शास्त्री 7 रन पर नाबाद रहे जो कि पांचवें दिन अंतिम सत्र में खेली गई।

टेस्ट क्रिकेट में पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी:

टेस्ट क्रिकेट में पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी
टेस्ट क्रिकेट में पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी

Source: Stats: Batsmen who batted on all the five days of a Test

Summary
Review Date
Reviewed Item
List of cricketers who batted all 5 days in a Test match
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: