टेस्ट क्रिकेट में 50 रन को 100 रन में बदलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ (इस सूची में विराट कोहली भी हैं)

List of cricketers with best 50 to 100 conversion rate in Test cricket

पिछले 4 वर्षों से शिखर धवन सीमित ओवरों के खेल में भारतीय टीम के लिए निरन्तर अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका यह रूप देखने को नहीं मिला है। टेस्ट टीम से अक्सर वह अंदर बाहर होते रहते हैं। लेकिन उनके एकदिवसीय मैचों और टेस्ट मैचों के आंकड़ो पर गौर करें तो पाएंगे कि उनकी बल्लेबाज़ी औसत में ज़्यादा अंतर नहीं है। खेल के दोनों प्रारुपों में उनका औसत लगभग 44 है जो कि एक बेहतरीन औसत है क्योंकि उन्हें लाल गेंद से खेलने का उतना अवसर प्राप्त नहीं हो सका है।

2014- 15 में भारत के दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे विदेशी दौरों पर धवन ने लगातार निराशाजनक प्रदर्शन किया और इसी कारण कुछ मौकों पर उन्हें श्रृंखला के बीच में ही प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। आश्चर्य की बात यह है कि इतनी असफलताओं के बावजूद टेस्ट मैचों में उनका औसत बेहतरीन है।

आंकड़े: लगातार टेस्ट मैचों में खिलाड़ियों के द्वारा बनाये गए अधिकतम अर्धशतक

भारतीय टीम प्रबंधन धवन की बल्लेबाजी शैली के कारण उन पर भरोसा जताती है। हालाँकि घूमती हुई गेंद के खिलाफ वह उतने उपयोगी साबित नहीं होते लेकिन एक बार सेट होने के बाद वह मैदान के चारों ओर बड़ी आसानी से और तेज़ी से रन बनाते हैं और छोटे स्कोर को बड़े स्कोर में बदलते हैं।
आंकड़ो पर गौर करें तो पाएंगे कि टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक को शतक में बदलने वाले बल्लेबाज़ों में धवन तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। धवन अपने कैरियर में 27 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उनके नाम 10 बार 50 से अधिक का स्कोर दर्ज है जिसमें से 6 बार उन्होंने इसे शतक में परिवर्तित किया अर्थात उनकी दर 60% है।



टेस्ट क्रिकेट में कम से कम 10 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज़ों में 50 को 100 में बदलने की दर धवन से बेहतर केवल दो बल्लेबाज़ों की है। उनसे बेहतर दर सर डोनाल्ड ब्रैडमैन(69.05) और जॉर्ज हेडली(66.67) की है।

भारतीय कप्तान इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। वह 31 बार 50 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं जिसमें उन्होंने 54.84 की दर से 17 बार शतक बनाया।

भले ही धवन, चेतेश्वर पुजारा की तरह पूरे दिन क्रीज़ पर टिक कर बल्लेबाज़ी नहीं कर सकते हों लेकिन वह अपना स्वाभाविक खेल खेलते हैं और गेंद को देखकर मारने की कोशिश करते हैं। उनके पास अपनी बल्लेबाज़ी से विपक्षी टीम की गेंदबाज़ी को बिखेरने और खेल का रुख बदलने की क्षमता है।

टेस्ट क्रिकेट में 50 रन को 100 रन में बदलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़:

टेस्ट क्रिकेट में 50 रन को 100 रन में बदलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़
टेस्ट क्रिकेट में 50 रन को 100 रन में बदलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़

Source: Stats: Batsmen with the best 50 to 100 conversion rate in Test cricket

Summary
Review Date
Reviewed Item
List of cricketers with best 50 to 100 conversion rate in Test cricket
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: