दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

List of fastest fifties by Indians in South Africa in Tests

इस सूची में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीन दिग्गज भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली भी शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका की खतरनाक पिचों पर हमेशा से दुनिया भर के बल्लेबाजों ने चुनौतियों का सामना किया है। वहाँ की सतह विलक्षण गति और उछाल उत्पन्न करती है और रन बनाना काफी कठिन काम बन जाता है, विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप के बल्लेबाजों के लिए। इसके बावजूद कुछ धुरंधर भारतीय बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के कठिन विकेटों पर काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया है।

आंकड़े: एकदिवसीय मैचों में भारत की ओर से सर्वाधिक छक्के

“रक्षात्मक होने का सबसे अच्छा तरीका है हमलावर बन जाना,” यह हमेशा से एक लोकप्रिय कथन रहा है। लेकिन बार-बार इन दोनों रवैयों में अदला बदली करते रहने से भी नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसलिए कई बार यह आवश्यक हो जाता है कि हम सतर्कता को थोड़ी देर के लिए भूल जाएँ और विपक्षी का दमन करने के लिए आक्रामक मार्ग ही अपना लें। कुछ भारतीय बल्लेबाजों ने ठीक यही किया है और इसी बदौलत तेज तर्रार पारियाँ भी खेलीं हैं।

ऐसे विशिष्ट भारतीयों की सूची



हाल ही में हार्दिक पांड्या ने केवल 46 गेंद में अर्धशतक बनाकर एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा दक्षिण अफ्रीका में बनाये गए दूसरे सबसे तेज अर्धशतक के वीरेंद्र सहवाग के रिकार्ड की बराबरी कर ली, और क्रिकेटरों की इस विशिष्ट सूची में प्रवेश पाया। इस सूची की अगुवाई सदाबहार बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी करते हैं, जिन्होंने 2010 में सेंच्युरियन में एक टेस्ट मैच में 40 गेंदों में ही यह कारनामा कर दिखाया था।

इस सूची में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीन दिग्गज भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली भी शामिल हैं, जिन सभी ने 57 गेंदों में इस उपलब्धि को प्राप्त किया। हार्दिक अर्धशतक बनाने के दौरान धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

जबकि अन्य बल्लेबाज खेल की स्थिति और दक्षिण अफ्रीकी पेस अटैक को समझने में नाकाम रहे, वहीं हार्दिक पांड्या ने एक निडर दृष्टिकोण दिखाया और दक्षिण अफ्रीका की पेस बैटरी, जिसमें डेल स्टेन, मॉर्ने मोर्केल और कागीसो रबादा जैसे गेंदबाज़ शामिल हैं, के छक्के छुड़ा दिए।

एकदिवसीय मैचों में सबसे खराब गेंदबाज़ी के आंकड़े

भारतीय टीम 97 रन के स्कोर पर 7 विकेट खोकर बेहद मुश्किल भरी परिस्थिति में थी। लेकिन भुवनेश्वर कुमार और पांड्या ने सूझ बूझ का परिचय दिया और भारत को मुश्किलों से उबार कर एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया। आइये अब हम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा बनाये गए सबसे तेज़ अर्धशतकों की सूची पर नज़र डालें।

दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

Source: Stats: Indian batsmen with fastest Test fifty in South Africa

Summary
Review Date
Reviewed Item
List of fastest fifties by Indians in South Africa in Tests
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: