टेस्ट में सर्वाधिक 10 विकेट वाले शीर्ष 10 गेंदबाज

जब रंगना हेराथ ने दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोर्ट्स क्लब में लिया, तब उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया जो बहुत कम गेंदबाजों ने किया है। उन्होंने पांच विकेटों का एक अनपेक्षित सेट पूरा किया, जो कि बहुत कम लोगों ने किया है।

मैच में छठा विकेट लेने के साथ ही हेराथ ने एक और अनोखा रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पहली बार पारी में पांच विकेट लिए, जिसका अर्थ है कि वह अब सभी टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। आंकड़े यह बताते हैं कि यह 38 वर्षीय दक्षिणपंथी गेंदबाज़ कितना अविश्वसनीय खिलाड़ी है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हेराथ ने सातवीं बार एक टेस्ट में 10 विकेट या ज्यादा लिए। हालांकि हेराथ जैसे खिलाड़ी के लिए यह बहुत बड़ी बात नहीं होगी, पर वह सिर्फ कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने एक टेस्ट में 10 या ज्यादा विकेट लिए हैं।

वास्तव में उनके देश के ही मुथैया मुरलीधरन ने अपने करियर में सबसे अधिक बार 10-विकेट लिए हैं। यह संभव नहीं लगता है कि मुरलीधरन का रिकॉर्ड कोई तोड़ पायेगा। इन विकेटों ने ही उनके कुल 800 विकेटों में काफी स्पष्ट रूप से योगदान दिया है जो कि पूर्व ऑफ स्पिनर ने अतीत में लिए हैं।

मुरली के समकक्ष शेन वार्न 10 या उससे अधिक विकेट लेने वाले खिलाडियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 10 बार 10 या ज्यादा विकेट एक पारी में लिए हैं। उनके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के किसी और सदस्य ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसा कुछ नहीं किया है। प्रतिबंधित पदार्थों के इस्तेमाल की वजह से करियर जल्द समाप्त होने के बावजूद उनके नाम पर 718 विकेट दर्ज हैं।

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान सर रिचर्ड हैडली और शायद न्यूजीलैंड के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ी, को तीसरे स्थान पर रखा गया है। उन्होंने 9 बार ये कारनामा किया है। हालांकि, हैडली के आंकड़े सबसे शानदार माने जायेंगे क्योंकि उन्होंने 100 से भी कम मैच खेले हैं।

अनिल कुंबले, जो कि भारत के भूतपूर्व कोच थे, उनके नाम पर यह कारनामा 8 बार करने का रिकॉर्ड है। संभवत: कुंबले के लिए यह सुखद तथ्य होगा कि उनकी शानदार गेंदबाजी विदेशी स्थितियों में देखने को मिली है, जो स्पिनर्स के लिए उतना ज्यादा उपयुक्त नहीं होता है।

इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली कुंबले से एक पीछे हैं। शायद वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज़ गेंदबाजों में से एक भी थे, इस तथ्य के बावजूद कि उस समय गेंद की गति को मापने का कोई उपाय नहीं था।

7 बार यह मुकाम हासिल कर के लिली खुद को सिडनी बार्न्स- पहले विश्व युद्ध से पहले इंग्लैंड के मध्यम तेज गेंदबाज; क्लेरी ग्रिमेट- सबसे तेज़ 200 टेस्ट विकेट लेने वाले, और रंगाना हेराथ के समान पाते हैं।

इंदौर में अंतिम टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ रवि अश्विन ने 13 विकेट लेकर और कुल 6 बार यह कारनामा कर के अपने नाम को इस सूची में शामिल कराया। यह सूची पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान ने पूरी की है, जो अश्विन के बराबर ही हैं।

खिलाड़ी 	मैच 	विकेट 	10 विकेट मुथैया मुरलीथरन (श्रीलंका)	133	800	22 शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)	145	708	10 रिचर्ड हेडली (न्यूज़ीलैंड)	86	431	9 अनिल कुंबले (भारत)	132	619	8 सिडनी बार्न्स (इंग्लैंड)	27	189	7 क्लैरी ग्रिमेट (ऑस्ट्रेलिया)	37	216	7 डेनिस लिली (ऑस्ट्रेलिया)	70	355	7 रंगना हेराथ (श्रीलंका)	75*	348	7 रविचंद्रन आश्विन (भारत)	40*	222	6 इमरान खान (पाकिस्तान)	88	362	6
Top-10-bowlers-with-most-10-wicket-hauls-in-Tests
Summary
Review Date
Reviewed Item
Top 10 bowlers with most 10 wicket hauls | CricketinHindi.com
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Response

share on: